Friday, September 20, 2024
Samastipur

“पटना की जेल में की थी लूट की प्लानिंग, समस्तीपुर में 10KG गोल्ड लूट का मास्टरमाइंड भोपाल से गिरफ्तार

समस्तीपुर के रिलायंस ज्वेलर्स में 8 करोड़ की लूट के मामले में पुलिस ने मास्टर माइंड रविरंजन सिंह उर्फ रामी उर्फ रम्मी उर्फ रमिया को गिरफ्तार कर लिया है। 28 दिन पहले इस लूट को अंजाम दिया गया था। समस्तीपुर पुलिस की मदद से एसटीएफ की विशेष टीम ने भोपाल के इंद्रपुरी से ये गिरफ्तारी की है। वो भोपाल में किराए का फ्लैट लेकर रह रहा था।रविवार तक पुलिस इसे लेकर समस्तीपुर पहुंचेगी। हालांकि जिला पुलिस अभी रमिया की गिरफ्तारी को लेकर कुछ भी बोलने से परहेज कर रही है।रमिया बिहार के साथ ही झारखंड में कुछ सालों के दौरान हुए सोनालूट कांड में शामिल रहा है। इसकी तलाश झारखंड पुलिस भी लंबे समय से कर रही थी। रमिया पर बिहार सरकार ने 3 लाख रुपए का इनाम भी रखा था।

बेउर जेल से जुड़े गोल्ड लूटकांड के तार

रमिया बेउर जेल में बंद गैंगस्टर पुल्लू ठाकुर और मोकामा के सुबोध सिंह के साथ मिलकर देश के कई राज्यों में सोना लूटकांड को अंजाम दे चुका है, लेकिन पिछले कई साल से लगातार पुलिस को चकमा दे रहा था।28 फरवरी की रात रमिया ने अपने साथियों के साथ लूट को अंजाम दिया था।बताया गया है कि रमिया भोपाल के इंद्रपुरी में किराए का फ्लैट लेकर रह रहा था। इसे आसपास के लोग बड़ा कारोबारी मान रहे थे। नाम भी बदल रखा था। रमिया की गिरफ्तारी से सोना लूट गिरोह के अन्य बदमाशों के करीब पुलिस के पहुंचने में आसानी होगी।

बेउर जेल में पुल्लू ठाकुर और सुबोध सिंह से पुलिस कर चुकी है पूछताछ

रिलायंस ज्वेलर्स शो रूम लूट मामले में जिला पुलिस की स्पेशल टीम के साथ ही राज्य एसटीएफ की टीम बेउर जेल में बंद पुल्लू ठाकुर और मोकामा के सुबोध सिंह से कई बार पूछताछ कर चुकी है। शुरू से ही इस गिरोह के लूट में शामिल होने कर शक जाहिर किया रहा था।

28 फरवरी की रात हुई थी लूट

समस्तीपुर के मोहनपुर रोड पर रिलायंस ज्वेलर्स शो रूम में 28 फरवरी की रात करीब आठ बजे आठ की संख्या में आए बदमाशों ने ब8 करोड़ की लूट की थी। 10 किलो से ज्यादा ज्वेलरी 2 झोले में भरकर अपराधी भाग निकले थे। अपराधियों ने गार्ड से कहा था अंगूठी का नाप देना है।शो रूम के मैनेजर दिलीप कुमार गिरी के बयान पर केस दर्ज हुआ है। एफआईआर के अनुसार 28 फरवरी की रात बदमाशों ने हथियार के बल पर 10237.563 ग्राम (सोने-हीरे के जेवरात), 1.41 लाख रुपए काउंटर से और 6 लाख रुपए ग्राहक से बदमाशों ने लूट लिए। पूरी वारदात 15 मिनट में अंजाम दी थी।

बदमाशों ने गार्ड को अपनी उंगली की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि अंगूठी का साइज देना है और गार्ड को धक्का देकर अंदर घुस गए।28 फरवरी की रात करीब 8:00 बजे जब स्टोर के मैनेजर कैश काउंटर पर थे और स्टोर को बंद करने की तैयारी चल रही थी। इसी दौरान दो लोग शॉप में घुसे। गार्ड ने उन्हें रोका। बदमाशों ने गार्ड को अपनी उंगली की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि अंगूठी का साइज देना है और गार्ड को धक्का देकर अंदर घुस गए।दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि जिस समय बदमाश शो रूम में घुसे उस समय शो रूम में 13 स्टाफ के अलावा 2 ग्राहक बैठे हुए थे। सभी को गन पॉइंट पर लेकर फ्रिंसिंग रूम में बद कर दिया था।जिस समय बदमाश घुसे उस समय दो ग्राहक सुधाकर राय और संजय पासवान थे। सुधारक राय (आईपीएफ क्रिकेटर अनुकूल राय के पिता) जो जेवरात की डिलीवरी लेने के लिए आए हुए थे। उनकी जेब से 6 लाख रुपए निकाल लिए।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!