Sunday, October 20, 2024
Patna

स्वस्थ मां, स्वस्थ बच्चा, जब पति का हो परिवार नियोजन में योगदान अच्छा” के थीम पर मनाया जायेगा पखवाड़ा

Patna:सासाराम/21 नवंबर। जनसंख्या स्थितिकरण को लेकर सरकार लगातार अभियान चलाती है। इसके लिए समय-समय पर परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन करके महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी पर बल देती है, जिसमें महिलाओं की सहभागिता पुरुषों से अधिक देखी जाती है।

 

 

वही जनसंख्या स्थितिकरण में पुरुषों की सहभागिता को लेकर भी सरकार लगातार प्रयासरत है और इसके लिए पुरुषों को आगे आने के लिए लगातार प्रेरित भी करती है। इसी को लेकर आगामी 27 नवंबर से लेकर 16 दिसंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान के तहत पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान में पुरुषों को अधिक से अधिक सहभागिता निभाने के लिए इस बार “स्वस्थ मां , स्वस्थ बच्चा, जब पति का हो परिवार नियोजन में योगदान अच्छा” के थीम पर पखवाड़ा मनाया जायेगा, जिसका मुख्य मकसद इस पखवाड़े में पुरुष नसबंदी को बढ़ावा दिया जा सके और नसबंदी के प्रति पुरुषों को आगे आने के लिए प्रेरित किया जा सके।

 

 

दंपति संपर्क सप्ताह से शुरू होगा अभियान

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन जन जागरूकता के माध्यम से किया जाएगा। इसकी शुरुआत दंपति संपर्क सप्ताह से किया जाएगा जो 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके तहत आशा कर्मी लोगों के घरों तक जाकर नवदंपतियों से मुलाकात कर परिवार नियोजन के विभिन्न संसाधनों के बारे में जानकारी देगी।

 

 

साथ ही दो या दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को स्थाई परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देगी। इसी बीच स्वास्थ्य मेला का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें लोगों को परिवार नियोजन के संसाधन और इसके फायदे बताए जाएंगे। इसी दौरान जिले के विभिन्न प्रखंडों में सारथी रथ के माध्यम से लोगों के बीच भी जागरूकता फैलाई जाएगी। जागरूकता अभियान के दौरान सास- बहू- बेटी सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। एक सप्ताह के इस जागरूकता अभियान के बाद आगामी 4 दिसंबर से लेकर 16 दिसंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा जिसमे पुरुष नसबंदी करवाया जाएगा।

 

 

अभियान को लेकर तैयारी अंतिम चरण में

डीसीएम चंदा कुमारी ने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आयोजित परिवार नियोजन पखवाड़ा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि पखवाड़े की शुरुआत 27 दिसंबर से होगी जिसमें एक सप्ताह विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उसके बाद पुरुष नसबंदी अभियान चलाया जाएगा। चंदा कुमारी ने बताया कि 27 नवंबर से लेकर 3 दिसंबर तक दंपति संपर्क अभियान, परिवार नियोजन मेला, सारथी रथ के माध्यम से पुरुष नसबंदी को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!