Monday, October 21, 2024
Samastipur

समस्तीपुर;कृषि यंत्र बैंक की स्थापना से लेकर खुरपी, कुदाल व हंसुआ पर भी अनुदान

समस्तीपुर कृषि को लाभकारी बनाने के लिए सरकार की ओर से यंत्रों का उपयोग कर खेती करने पर बल दिया जा रहा है। इसको लेकर किसानों के लिए सरकार कृषि यंत्र बैंक की स्थापना से लेकर 108 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। वहीं जिला, प्रखंड व पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर आधुनिक कृषि यंत्रों के उपयोग के तरीके व उसके लाभ से किसानों को अवगत कराया गया है। बताया जाता है कि अब कृषि यांत्रिकीकरण योजना में छोटे-छोटे कृषि प्राप्त कर सकते हैं। इसमें खुरपी, कुदाल, हंसुआ सहित अन्य यंत्र अनुदानित दर पर मिलेंगे। करीब एक दशक बाद फिर से छोटे यंत्रों पर किसानों को अनुदान मिलेगा। इसको लेकर बताया गया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है। कोई भी निबंधित किसान इन यंत्रों की खरीद पर अनुदान पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

गैर रैयत किसान भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगा योजना का लाभ बताया गया कि किसानों को कृषि यंत्र किट पर 80 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। इसमें खुरपी, कुदाल, दो तरह का हंसुआ, वीडर व अन्य यंत्र शामिल हैं। वहीं हजार रुपए की कीमत वाले कृषि यंत्र किसानों को अनुदान काटकर सिर्फ दो सौ रुपए में मिलेगा। इसके लिए गैर रैयत किसान भी आवेदन कर सकते हैं।

 

^कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ लेकर किसान आधुनिक यंत्र के माध्यम से उन्नत खेती कर सकते हैं। वहीं इस बार सरकार छोटे यंत्रों पर भी अनुदान देकर किसानों तक इसकी पहुंच आसान बना रही है। इसमें 108 प्रकार के यंत्रों पर 40-80 फीसदी तक अनुदान है। ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। पारदर्शी माध्यम से अनुदान मिलेगा। -दिनकर प्रसाद सिंह, डीएओ

 

कृषि यंत्र बैंक की स्थापना पर आठ लाख तक का अनुदान बताया गया कि कृषि यंत्र बैंक की स्थापना पर भी किसानों को अनुदान मिलेगा। किसानों को 10 लाख तक के यंत्र की खरीद पर अनुदान मिलेगा। अगर कोई किसान अकेले कृषि यंत्र बैंक की स्थापना करना चाहता है तो उसे चार लाख रुपए जबकि समूह में यंत्र बैंक की स्थापना करने पर 8 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। कृषि यंत्रों की मदद से खेती करने में कम लागत में अधिक लाभ होता है। इसलिए सरकार की ओर से मदद दी जा रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!