Thursday, October 24, 2024
Patna

Khan Sir Story:1 बच्चे को पढ़ाकर खान सर ने अपने टीचिंग प्रोफेशन का किया था शुरुआत,अब मिला बिहार केसरी पुरस्कार 

Khan Sir Success Story:पटना ।देश में सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्रों के बीच ‘खान सर’ का नाम काफी लोकप्रिय है.उन्हे बिहार केसरी पुरस्कार (Bihar Kesari Award) से नवाजा गया है. पटना वाले खान सर अपने खास अंदाज में पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. यूट्यूब पर लाखों छात्र उनके टीचिंग वीडियो देखते हैं. हालांकि, खान सर आज जिस मकाम पर हैं उसे पाने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है. आज लाखों छात्रों को प्रतियोगी परीक्षआओं की तैयारी कराने वाले खान सर, बदकिस्मती से खुद कोई बड़ी परीक्षा पास नहीं कर सके.

 

 

खान सर के टीचिंग प्रोफेशन का सफर भी आसान नहीं रहा. अपनी कोचिंग क्लास चलाने के लिए उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. यूट्यूब पर एक वीडियो में खान सर ने स्वयं अपने संघर्ष और सफलता की कहानी सुनाई. आइये जानते हैं आखिर कैसे उन्होंने यह बड़ा मकाम हासिल किया.

 

 

पढ़ने में एवरेज स्टूडेंट थे खान सरयूट्यूब पर उपलब्ध एक वीडियो में खान सर ने बचपन से लेकर टीचिंग प्रोफेशन में आने की कहानी बताई. खान सर के अनुसार, उनका बचपन गरीबी में गुजरा. हालात ऐसे थे कि उन्हें हर चीज लिमिट में मिलती थी. जब वे स्कूल जाते थे तो उन्हें आधी पैंसिल दी जाती थी. खान सर ने बताया कि वे एक औसत स्टूडेंट थे.

 

हालांकि, हर युवा की तरह खान सर भी पढ़-लिखकर कुछ बनना चाहते थे. इसी हरसत में उन्होंने सेना में भर्ती होने के लिए एग्जाम दिया, लेकिन सफल नहीं हो सके. इसके बाद इंजीनियरिंग और एनडीए का एग्जाम भी दिया, लेकिन मेडिकली अनफिट होने के कारण सिलेक्ट नहीं हो सके. बीएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद खान सर को उनके दोस्त हेमंत ने पढ़ाने का आइडिया दिया.

 

एक बच्चे से शुरू की होम ट्यूशनइसके बाद खान सर ने एक बच्चे को घर पर पढ़ाना शुरू किया और वह बच्चा स्कूल में टॉप कर गया. इस सफलता से प्रेरित होकर उन्होंने अन्य बच्चों को भी पढ़ाना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे उन्हें खान सर के तौर पर प्रसिद्धि मिलती गई.

 

इसके बाद उन्होंने कुछ लोगों की मदद से कोचिंग सेंटर खोला, लेकिन पॉपुलेरिटी मिलने पर उन लोगों ने खार सर का कोचिंग सेंटर हड़पने की कोशिश की. इससे वे बुरी तरह परेशान हो गए, पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पुराने छात्रों की मदद से नया कोचिंग सेटअप तैयार कर लिया. हालांकि, चुनौतियां फिर भी कम नहीं हुई. एक इंटरव्यू में खान सर ने बताया कि वे यूपीएससी की तैयारी के लिए स्‍टूडेंट्स से बहुत कम फीस लेते हैं. इस बात से कुछ लोग इतने बौखला गए कि उनके सेंटर पर बमों से हमला कर दिया, लेकिन फिर कुछ बिगाड़ नहीं सके. उन्हें सबसे ज्यादा शोहरत कोरोना काल में मिली जब उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग देना शुरू किया.

 

यूट्यूब से लाखों कमाते खान सरयूट्यूब पर खान सर के आधिकारिक यूट्यूब चैनल Khan GS Research Centre के 2 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वे हर महीने यूट्यूब से 10-12 लाख रुपये कमाते हैं. उनकी कुल संपत्ति करीब 5 करोड़ रुपये बताई जाती है. उनके शोहरत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे केबीसी, कपिल शर्मा शो समेत कई न्यूज चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं.

 

बिहार के फेमस टीचर खान सर (Khan Sir) को बिहार केसरी पुरस्कार (Bihar Kesari Award) से नवाजा गया है. बिहार के पहले सीएम और बिहार केसरी के नाम से जाने-जाने वाले श्रीकृष्ण सिंह की 136 वीं जयंती पर खान सर को ये सम्मान दिया गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!