Friday, October 25, 2024
EducationPatna

“Khan Sir:खान सर जो YouTube पर अपनी टीचिंग कला के लिए है फेमस,मिला बिहार केसरी पुरस्कार

Khan Sir:पटना ।Who Is Khan Sir:बिहार केसरी पुरस्कार (Bihar Kesari Award)।सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक पुराने विडियो की वजह से पटना के मशहूर टीचर खान सर एक बार फिर सुर्खियों में है. जिस विडियो को लेकर विवाद हो रहा है उसमें खान सर हिंदी में समास से सम्बंधित एक उदाहरण देते हुए दिख रहे है.

कौन है खान सर?
यूट्यूब पर अपनी शिक्षण कला के लिए मशहूर खान सर का जन्म उत्तर प्रेदश के गोरखपुर जिले में एक सैनिक परिवार में हुआ है. उनके असली नाम को लेकर भी विवाद रहा था कोई उनका नाम अमित सिंह तो कोई फैजल खान बता रहा था. लेकिन उनका असली नाम फैजल खान ही है. उनके पिता भारतीय नेवी में अधिकारी थे. उनके बड़े भाई भी सेना में ही कार्यरत थे.

खान सर का जन्म वर्ष दिसम्बर 1993 में गोरखपुर में हुआ था. खान सर की बचपन से ही स्टडी में रूचि रही है. उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी और एमएससी की डिग्री हासिल की है. वह करंट अफेयर्स और सामान्य अध्ययन विषयों को सरल लहजे में समझाने के लिए फेमस है.

पूरा नाम    फैज़ल खान
उपनाम  ‘खान सर’
जन्म स्थान गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
पेशा शिक्षक
शिक्षा  बीएससी और एमएससी (इलाहाबाद यूनिवर्सिटी)
राष्ट्रीयता  भारतीय
यूट्यूब चैनल का नाम खान जीएस रिसर्च सेंटर
यूट्यूब पर सबसे फेमस है खान सर:
खान सर यूट्यूब पर सबसे चर्चित टीचर है, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच वह काफी फेमस है. उन्हें कई बार मोटिवेशनल विडियो भी शेयर करते रहते है. वह अपने सरल और देशी अंदाज के लिए स्टूडेंट्स के बीच काफी फेमस है. उनका चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर अभी तक 18.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स के साथ युवाओं में काफी लोकप्रिय है.

कोरोना काल में हुए और फेमस:
अपने शिक्षण से शुरूआती दिनों में उन्होंने बिहार की राजधानी पटना में एक कोचिंग इंस्टिट्यूट शुरू किया था जो चल नहीं पाया, जिसके बाद उन्होंने यूट्यूब का रुख किया और यूट्यूब पर खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan Gs Research Centre) नाम से एक चैनल शुरू किया.

कोरोना काल में जब कोचिंग इंस्टिट्यूट बंद थे तब स्टूडेंट्स ने यूट्यूब का रुख कर लिया, जहाँ पर खान सर के पढ़ाने के अंदाज से स्टूडेंट्स काफी प्रभावित हुए और उन्हें फॉलो करने लगे. जिसकी वजह से उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ने लगी थी. यूट्यूब चैनल पर खान सर के करीब 2 करोड़ फोलोवर्स हैं. सोर्स:दैनिक जागरण।

बिहार के फेमस टीचर खान सर (Khan Sir) को बिहार केसरी पुरस्कार (Bihar Kesari Award) से नवाजा गया है. बिहार के पहले सीएम और बिहार केसरी के नाम से जाने-जाने वाले श्रीकृष्ण सिंह की 136 वीं जयंती पर खान सर को ये सम्मान दिया गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!