Sunday, October 27, 2024
Patna

तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में शुरू हुई आईयूसीडी की सुविधा

पटना।सासाराम/ 26 अक्टूबर। सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के साथ-साथ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है और इसमें सरकार को सफलता भी मिल रही है। सरकार के इस बेहतर प्रयास से लोगों को भी अब सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो रही है और लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर उपयोग कर रहे हैं। 

 

 

 

 

लोगों को उनके घर के नजदीक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ हो इसके लिए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के साथ-साथ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसी कड़ी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सेवा विस्तार करते हुए तकिया एवं सागर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी परिवार नियोजन के अस्थाई संसाधनों के लिए आईयूसीडी की सेवा की शुरुआत कर दी गई है। रोहतास जिले में सासाराम में 3 एवं डेहरी में 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मौजूद है जिसमे सासाराम के बौलिया स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य में पहले से ही आईयूसीडी की सुविधा शुरू कर दी गई है। अब यह सुविधा सासाराम के ही तकिया एवं सागर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में शुरू कर दी गई है।

सभी केंद्रों पर बढ़ेगी सुविधाएं

जिला शहरी स्वास्थ्य सलाहकार तारिक अनवर ने बताया कि जिले के सभी पांचो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को लगातार सुदृढ़ किया जा रहा है और सुविधा भी बढ़ाई जा रही है।

 

 

 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बढ़ते सुविधाओं का बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि जहां पहले सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ एनसीडी से जुड़ी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही थी। वहीं अब परिवार नियोजन से जुड़े स्वास्थ्य सेवाओं को भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में तीन शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर अस्थाई परिवार नियोजन के लिए आयूसीडी सेवा उपलब्ध करा दी गई है और इसके लिए महिलाएं पहुंच रही है। उन्होंने बताया कि डेहरी स्थित ईदगाह और मकराइन स्थित दो केंद्रो पर भी जल्द ही यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके लिए संबंधित स्वास्थकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

 

 

 

 

अन्य सुविधाओं से होगा परिपूर्ण

रोहतास सिविल सर्जन डॉक्टर के एन तिवारी ने बताया कि सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार बेहतर किया जा रहा है। इसका परिणाम यह है कि लोग अपने इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में पहुंच रहें है। सिविल सर्जन में बताया कि सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को और सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। उन्होंने बताया की शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी बेहतर परिणाम देखने को मिल रहा है। सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव के अलावा अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं जल्द उपलब्ध कराई जाएगी इसको लेकर तैयारियां की जा रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!