Sunday, October 27, 2024
Patna

शिक्षक भर्ती परीक्षा का कट ऑफ मार्क्स जारी,BPSC ने जारी किया लिस्ट,यहाँ चेक कर सकते हैं अभ्यर्थी

पटना।बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का कट ऑफ मार्क्स जारी कर दिया है। माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और प्राइमरी का कट ऑफ मार्क्स जारी किया गया है। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.nic.in पर जाकर लिस्ट को डाउनलोड कर उसे देख सकते हैं।

 

 

प्राइमरी में जनरल विषय में सामान्य श्रेणी में कट ऑफ 67 गया है, जबकि ईडब्ल्यूएस का कट ऑफ 56 गया है। ईबीसी का 55 है। वहीं, उर्दू विषय में सामान्य कैटेगरी में कट ऑफ 54 रहा, ईडब्ल्यूएस का 48 और ईबीसी का 47 रहा। बांग्ला विषय के सामान्य श्रेणी में 62, जबकि ईबीसी के लिए कट ऑफ 43 गया है।

 

माध्यमिक में सभी 10 विषयों का कट ऑफ मार्क्स जारी

 

माध्यमिक में सभी 10 विषयों का कट ऑफ लिस्ट जारी कर दिया गया है। जिसमें सोशल साइंस में सामान्य श्रेणी में सर्वाधिक 74 अंक रहा। इसमें ईडब्ल्यूएस के लिए 70 है। ईबीसी के लिए 68 है। गणित विषय में 72 अंक सामान्य श्रेणी में, ईडब्ल्यूएस के लिए 58 अंक और ईबीसी के लिए 57 अंक कट ऑफ है।

 

सामान्य श्रेणी में अंग्रेजी के लिए 59 अंक और ईडब्ल्यूएस के लिए 48 अंक है। ईबीसी के लिए 43 है। माध्यमिक में सबसे कम कट ऑफ अरबी का गया है, जिसमें सभी श्रेणी में कट ऑफ 47 अंक रहा है।

 

उच्च माध्यमिक में सभी 30 विषयों का कट ऑफ मार्क्स जारी

 

अगर उच्च माध्यमिक कि बात करें तो हिंदी में सभी श्रेणी के लिए कट ऑफ 39 अंक गया है। उर्दू में सभी श्रेणी में कट ऑफ 42 अंक रहा है। संस्कृत में सभी श्रेणी में 41 अंक रहा है। उच्च माध्यमिक में सर्वाधिक इतिहास विषय में सामान्य श्रेणी में 70 अंक गया है। जहां इतिहास में ईडब्ल्यूएस के लिए 48 अंक है और ईबीसी के लिए 41 अंक है।

 

 

आयोग द्वारा जारी कट ऑफ मार्क्स।

आयोग ने कट ऑफ लिस्ट जारी करने के साथ यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने लिखित परीक्षा में आरक्षण कोटि का कट ऑफ अंक प्राप्त किया गया है, लेकिन उनका रोल नंबर सफल अभ्यर्थियों की लिस्ट में नहीं है। इसका मतलब यह है कि लिखित परीक्षा के कुल प्राप्तांक समान होने की स्थिति में पहले उम्र अथवा उम्र में सामान्य होने पर देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार नाम वाले उम्मीदवार को वरीयता दी गई है।

 

आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि वैसे अभ्यर्थी जिनको लिखित परीक्षा में अपने आरक्षण कोटि के कट ऑफ से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। लेकिन उनके द्वारा समर्पित दस्तावेजों और प्रमाण पत्रों के सत्यापन में विसंगति मिली है। जिस वजह से उन्हें सफल घोषित नहीं किया गया है। इसके साथ ही जिनका प्रमाण पत्र भी सही है, लेकिन यदि भाषा विषय में अहर्तांक प्राप्त नहीं किए हैं तो परीक्षा फल में उन्हें सफल घोषित नहीं किया गया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!