Saturday, October 26, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में 60 फीट का बन रहा रावण, 50 फीट का कुंभकरण,6 बांउसर की भी रहेगी तैनाती

समस्तीपुर शहर से सटे हाउसिंग बोर्ड मैदान में दशमी के दिन रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन होगा। जिला दशहरा समिति द्वारा कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। पंजाबी कॉलोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर मे रावण के अलावा कुंभकरण, मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है। इस बार रावण 60 फीट उंचा होगा। जबकि कुंभकरण 50 व मेघनाथ 40 फीट का होगा। इसके साथ ही 100 फीट की परिधि में लंका नगरी का निर्माण होगा। पुतला का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। कलाकार पुतला को अंतिम टच देने में लगे हैं। दशहरा समिति के अध्यक्ष विनोद तनेजा ने बताया कि गत 67 सालों से समिति द्वारा यहां रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है। इस बार 68वां दहन का कार्यक्रम होगा।

 

 

 

रावण, कुंभकरण व मेघनाथ का पुतला बनाते कलाकार

कार्यक्रम की पूरी तैयारी कर ली गई है। नवमी के दिन पुतला को हाउसिंग बोर्ड मैदान में ले जाकर वहीं पर पटाका लगाया जाएगा। पहली बार चार झांकी का आयोजन होगा। इसके लिए बाहर से कलाकार को बुलाया गया है। कृष्ण दरबार के साथ ही शिवजी और रावण भी उतारा जाएगा। जो सड़कों पर बीच-बीच में ठहाका लगाएगा। भगवान गणेश भी दिखाई देंगे। राम- लक्ष्मण पूजा समिति सदस्य के बच्चे भी मौजूद रहेगें। कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष साहिल चोपड़ा ने बताया कि दशवी के दिन लक्ष्मी नारायण मंदिर ने राम- लक्षण के साथ जुलूस निकाला जाएगा। जुलूस हाउसिंग बोर्ड मैदान पहुंच कर रावण दहन में शामिल होगा। लौटने के दौरान मैदान मंदिर तक प्रसाद का वितरण होगा।

 

सुरक्षा में पहली बार लगाए जाएंगे बाउंसर

 

कार्यक्रम स्थल पर जिला पुलिस की सुरक्षा तो रहेगी ही समिति के सदस्य के साथ ही पहली बार सुरक्षा में 6 बाउंसर को लगाया जाएगा। ताकि भगदड़ की स्थिति से निपटा जा सके। समिति के कार्यकारी अध्यक्ष के अलावा सचिव मुकेश कटारिया, कोषाध्यक्ष सुमित झाम ने लोगों ने शांति पूर्ण माहौल में रावण दहण का आनंद लेने का आह्वान किया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!