Sunday, October 13, 2024
Samastipur

समस्तीपुर में एग्जाम हॉल में स्टूडेंट की मौत के बाद बवाल, जमकर तोड़फोड़,परीक्षा रद्द

समस्तीपुर में गुरुवार को बीए पार्ट-1 की परीक्षा के दौरान एक छात्र अचानक बेहोश हो गया। इलाज नहीं मिलने की वजह से सेंटर पर ही उसकी मौत हो गई। गुस्साए स्टूडेंट्स ने कॉलेज में जमकर तोड़फोड़ की। कॉलेज के टीचर और स्टाफ कमरे में बंद होकर अपनी जान बचाई।

बाद में छात्र के गांव से पहुंचे लोगों ने जमकर उत्पात मचाया। सड़क पर एक पार्टी के प्रचार वाहन पर हमला किया। मामला जिले के संत कबीर महाविद्यालय का है। यहां स्नातक पार्ट वन हिन्दी की परीक्षा चल रही थी। छात्रों का आरोप है कि कॉलेज की तरफ से बेहोश हुए छात्र पर ध्यान नहीं दिया गया। उसे अस्पताल नहीं पहुंचाया गया, इसकी वजह से उसकी मौत हुई है।

परीक्षा हॉल में नहीं चल रहा था पंखा

छात्र की पहचान मुफस्सिल थाने दुघपुरा गांव के शंकर साह का पुत्र अमित कुमार के रूप में की गई है। अमित का परिवार सब्जी बेच कर जीवन यापन करता है। वह शहर के बलिराम भगत महाविद्यालय का छात्र था।

छात्रों के मुताबिक, संत कबीर महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर करीब तीन हजार छात्र पहली पाली में परीक्षा दे रहे थे। प्रथम पाली में हिन्दी की परीक्षा थी। जिस हॉल में अमित बैठा था। उस हॉल का एक भी पंखा नहीं चल रहा था। वहीं छात्रों का कहना है कि एक बेंच पर पांच -पांच छात्रों को बैठाया गया था।

पानी तक की व्यवस्था नहीं थी

छात्रों का आरोप है कि परीक्षा हॉल में पंखा नहीं चलने और अधिक छात्र होने की वजह से परीक्षार्थी उमस भरी गर्मी से परेशान थे। इसी दौरान अमित अचानक बेहोश हो कर गिर पड़ा। छात्रों ने आरोप लगाया है कि हॉल में पानी तक की व्यवस्था नहीं थी।

छात्र के बेहोश होने के बाद न तो उसका इलाज किया गया न ही अस्पताल भेजा गया। इसकी वजह से अमित की मौत हो गई। छात्र के मौत की सूचना फैलते ही छात्रों को आक्रोश भड़क उठा। उन्होंने परीक्षा केंद्र में रखे टेबल-कुर्सी और बेंच को पलटकर तोड़फोड़ की।

 

छात्रों के आक्रोश को देखते हुए कॉलेज के कर्मियों ने अपने को एक कमरे में बंद कर लिया। कुछ कर्मी मौके से फरार हो गए। इस दौरान सूचना पर पहुंची मुफस्सिल पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों को छात्रों के विरोध का समाना करना पड़ा। इस मामले में परीक्षा केंद्र पर संबंधित अधिकारी से बात करने की कोशिश भी की गई, लेकिन कोई भी बात करने को तैयार नहीं हुआ।

आक्रोशित लोगों ने शहर का हॉस्पिटल गोलंबर किया जाम

घटना के विरोध में आक्रोशित दुधपुरा गांव के लोगो ने कुछ देर के लिए हॉस्पिटल गोलंबर को जाम कर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की। हालांकि बाद में पुलिस प्रशासन के आने पर लोगों को समझाया गया, तब लोगों ने जाम खत्म कर दिया। इसकी वजह से समस्तीपुर मुसरीघरारी पथ पर कुछ देर के लिए राहगीरों को परेशानी हुई।

प्रचार वाहन पर चलाया डंडा

सड़क जाम के दौरान लोगों की नजर एक पार्टी के प्रचार वाहन पर पड़ी। आक्रोशित छात्रों ने वाहन पर डंडा बरसाना शुरू कर दिया। जिससे वाहन को क्षति भी पहुंची। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया। जिससे वाहन को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। पुलिस ने वाहन को भीड़ से निकाला।

आज दोनों पाली की परीक्षा होगी रद्द- एसडीओ

बाद में सदर एसडीओ दिलीप कुमार ने कहा कि प्रदर्शन के कारण परीक्षा प्रभावित हुई है। विश्वविद्यालय प्रशासन से बात कर दोनों पाली की परीक्षा को रद्द कराकर फिर से परीक्षा कराने का अनुरोध किया जाएगा। साथ ही छात्र मौत के मामले में जांच कमेटी बनाई जाएगी। जांच के दौरान जो भी दोषी होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मृतक छात्र के परिजन को सरकारी प्रावधानों के तहत सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!