Sunday, October 13, 2024
PatnaSamastipur

बिहार पुलिस ने ​​​​​​​ट्रैफिक नियम तोड़ने पर वसूला 5 करोड़ का जुर्माना,4 हजार से ज्यादा लोगों का काटा गया चालान

बिहार में बिना हेलमेट-सीटबेल्ट, मोडिफइड साइलेंसर एवं खतरनाक तरीके से वाहन चलाने के अलावा यातायात उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई के लिए सभी जिलों में विशेष वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 24 जुलाई से 27 जुलाई तक चलाये गये अभियान के दौरान कुल 4,013 लोगों से लगभग 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया।

संजय अग्रवाल ने बताया कि 24 जुलाई से 27 जुलाई तक जिलों में चलाये गये अभियान के दौरान बिना हेलमेट के 1,318 लोगों से 13 लाख 18 हजार, बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाने वाले 4,56 वाहन चालकों पर 4 लाख 56 हजार, मोडिफाइड साइलेंसर लगाकर वाहन चलाने वाले 164 वाहन चालकों पर 11 लाख 82 हजार और खतरनाक तरीके यानी रैश ड्राइविंग करने वाले 159 वाहन चालकों से 6 लाख 4 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके। इसके लिए आवश्यक है कि लोग यातायात नियमों का पालन करें। सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई करने के लिए जिलों में सघन रूप से अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इसकी मॉनिटरिंग विभाग के स्तर से की जा रही है।

परिवहन आयुक्त ने की समीक्षा

विशेष वाहन जांच अभियान की समीक्षा शुक्रवार को राज्य परिवहन आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने जिलों के डीटीओ, एमवीआई और ई एस आई के साथ की। गाड़ियों की जांच में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने वाले जिलों के जिला परिवहन पदाधिकारी, एम वी आई और ई एस आई को राज्य परिवहन आयुक्त ने निदेश दिया कि गाड़ियों की जांच में और प्रगति लाएं। जांच अभियान की धीमी गति पर कार्रवाई की जायेंगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!