Wednesday, October 23, 2024
Samastipur

श्रावणी माह:सावन के पहले दिन विद्यापतिधाम में जलाभिषेक को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

श्रावणी माह:समस्तीपुर जिले में श्रावणी माह की शुरुआत होते ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। सावन के पहले दिन राजकीय पर्यटक स्थल विद्यापतिधाम में सुबह से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ कतारबद्ध दिखी। शिवभक्तों ने मंदिर में भव्य रुद्राभिषेक किया। वहीं, सुरक्षा को लेकर मंदिर और उसके आस-पास पुलिस बल की तैनाती की गयी है। सीसीटीवी कैमरे से भी मंदिरों की निगरानी की जा रही है। विद्यापतिधाम में श्रद्धालुओं को जाने में परेशानी ना हो, इसके लिए बैरिकेडिंग लगाकर प्रवेश करने दिया जा रहा है।

 

विद्यापतिधाम में भक्तों की भीड़
सावन में भगवान शिव का फूलों से श्रृंगार किया जाता है। पुजारियों ने मंदिर में पूजन, रुद्राभिषेक और भगवान शिव का श्रृंगार किया। साथ ही मंदिर परिसर में स्थित विभिन्न देवी देवताओं के गुम्बदों को रंग बिरंगे बल्ब और झालर से सजाया है। मंदिर के पुजारी पुकार गिरि ने कहा कि सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करने का अलग ही महत्व है। शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की पूरे महीने भीड़ रहती है।

शिवलिंग की पुजा करते श्रद्धालु
खासकर, इस बार दो माह का सावन होने के कारण पवित्र महीने में पड़ने वाले आठ सोमवार पर मंदिर में खासी भीड़ उमड़ने की संभावना जतायी जा रही है। शास्त्रों के अनुसार, सावन के महीने में शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, चंदन, अक्षत, शमीपत्र आदि अनेक शुभ वस्तुएं चढ़ाने से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!