Sunday, October 27, 2024
Issues Problem NewsSamastipur

samastipur; बागमती नदी में बढ़ा जलस्तर, कटाव से कई क्षेत्र प्रभावित,सताने लगी बाढ़ की आशंका

samastipur: नेपाल में हो रही भारी बारिश के कारण समस्तीपुर से गुजरने वाली बागमती नदी के जलस्तर काफी बढ़ गया है. इससे कल्याणपुर प्रखंड में नदी के कटाव से लोग दहशत में हैं. इस प्रखंड के नामापुर के पास बागमती नदी में अब कटाव (Samastipur News) शुरू होने लगा है. हालांकि इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है. नदी में हो रहे कटाव को रोकने के लिए फ्लड कंट्रोल द्वारा फ्लड फाइटिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है. कटाव को रोकने के लिए बंडाल बनाया जा रहा है, लेकिन बागमती की धार के सामने बंडाल टिक नहीं पा रहा है.

कटाव देख ग्रामीणों परेशान

समस्तीपुर के कल्याणपुर प्रखंड में करीब 270 मीटर निर्माण किए गए बंडाल में 70 मीटर कटाव का भेंट चढ़ चुका है. हालांकि विभागीय स्तर पर इसकी मरम्मत की जा रही है, लेकिन ग्रामीण इस काम से खुश नहीं नजर नहीं आ रहे हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले वर्ष ही कटाव को रोकने के लिए बंडाल का निर्माण किया गया था, जो थोड़े से जलस्तर में हुई बढ़ोतरी से ही बंडाल ध्वस्त हो गया. वहीं, ग्रामीण मनोज कुमार ठाकुर का कहना है कि कटाव को रोकने के लिए कोई ठोस समाधान की जरूरत है. इस स्थल पर ईंट निर्मित कटाव रोधी काम कराया जाना चाहिए, ताकि कटाव को रोकने में आसानी हो. यहां के लगभग छह से सात हजार की आबादी प्रभावित होती है.

 

युद्ध स्तर पर चल रहा है काम- कनीय अभियंता

ग्रामीणों ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च की जाती है लेकिन प्रशासन इसका कोई ठोस समाधान नहीं करा पाता है हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि फ्लड फाइटिंग का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुक्कमल व्यवस्था की जा रही है. वहीं, इस संबंध में जल संसाधन विभाग के कनीय अभियंता तौफीर आलम ने बताया कि फ्लड फाइटिंग का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. हमारे वरीय अधिकारी के आदेश पर एनसी और स्लोप पीचिंग करवाकर इसकी मरम्मती पूरा करवाना है. 50 से 60 मीटर के आसपास थोड़ा नीचे धंसा है. दो दिन से कार्य चल रहा है. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सारी व्यवस्था की जा रही है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!