Sunday, October 27, 2024
EducationPatna

सासाराम जिले के सदर Hospital में शुरू होगी शिशु रोग विशेषज्ञ की पढ़ाई

 

Sadar Hospital ,सासाराम/ 30 जून। रोहतास जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल अपने बेहतर कार्यों एवं प्रबंधन की वजह से लगातार गुणवत्तापूर्ण परिणाम दे रहा है, जिसकी वजह से जिले का सदर अस्पताल को कई योजना एवं सुविधाओं से अलंकृत किया जा रहा है। जहां बेहतर कार्यों की वजह से जिला अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में तब्दील किया गया था उसके बाद अब जिला अस्पताल में एक नई सुविधा का विस्तार किया जा रहा है।

 

 

जिला अस्पताल में अब शिशु रोग विशेषज्ञ की भी पढ़ाई जल्द ही प्रारंभ की जाएगी। सदर अस्पताल में एमबीबीएस पास चिकित्सक शिशु रोग विशेषज्ञ की डिग्री हासिल करने के लिए पहुंचेंगे। पढ़ाई के साथ इलाज भी करेंगे। सदर अस्पताल में इसकी व्यवस्था हो जाने से चिकित्सा के क्षेत्र में और बेहतर सुधार देखने को मिलेगा और यहां के लोगों को बेहतर इलाज मिलेगा। सदर अस्पताल में डीएनबी पाठ्यक्रम को संचालित करने की हरी झंडी मिलते ही अस्पताल प्रबंधन सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गई है। इससे जुड़े सभी जरूरी कागजी प्रक्रिया को दुरुस्त किया जा रहा है। फिलहाल सदर अस्पताल में डीएनबी पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर कागजी कार्रवाई चल रही है। इधर सदर अस्पताल इसके लिए पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है।

 

 

शुरुआती चरण में शिशु रोग विशेषज्ञ की होगी पढ़ाई
जिला स्वास्थ समिति से मिली जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल में डीएनबी की पढ़ाई शुरू करने के लिए दो बार विभागीय निरीक्षण किया जा चुका है। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ एवं गायनी विभाग की पढ़ाई की बात चल रही थी। दूसरे निरीक्षण के दौरान कुछ कमियों को देखते हुए फिलहाल पहले चरण में शिशु रोग विशेषज्ञ की पढ़ाई शुरू होने की हरी झंडी दी गई। गायनी की पढ़ाई दूसरे चरण में शुरू की जाएगी। कयास लगाया जा रहा है कि अगले सत्र से सदर अस्पताल में डीएनबी की पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगी। पहले चरण में शुरू की जाने वाली शिशु रोग के विशेषज्ञ की डिग्री के लिए फिलहाल 4 सीटें उपलब्ध कराई गई है।

 

चिकित्सा के क्षेत्र में बढेगा कौशल
डीएनबी यानी डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड, यह चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर या पोस्ट डॉक्टरोल कार्यक्रमों के समकक्ष 3 वर्षीय स्नातकोत्तर स्तर का पाठ्यक्रम है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य चिकित्सक के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ का निर्माण करना है।

 

 

चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्र में विशेषज्ञ डॉक्टर की उपाधि लेने से कौशल निखरेगा। डीएनबी कोर्स में नामांकन लेने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होना जरूरी है। साथ ही साथ उम्मीदवारों का 1 वर्ष की इंटर्नशिप होना भी जरूरी है। डीएनबी में नामांकन प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा।

 

पढ़ाई शुरू करवाने के लिए प्रयास जारी
सिविल सर्जन डॉक्टर के एन तिवारी ने कहा कि सासाराम सदर अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ की पढ़ाई शुरू होना जिले के लिए गौरव की बात है।

 

उन्होंने बताया कि पढ़ाई प्रारम्भ करवाने के लिए विभागीय प्रक्रिया को दुरुस्त किया जा रहा है। उम्मीद है जल्द ही पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोहतास स्वास्थ समिति लगातार बेहतर करने का प्रयास कर रही है और इसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। बेहतर परिणाम की वजह से ही सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। अब डीएनबी की पढ़ाई शुरू होने से जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में और बेहतर सुधार देखने को मिलेगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!