Sunday, October 27, 2024
Patna

दानापुर और बिहटा के बीच एलिवेटेड रोड के साथ चार लेन का सर्विस रोड भी बनेगा

पटना.दानापुर और बिहटा के बीच बनने वाले 25 किमी लंबे एलिवेटेड रोड के साथ चार लेन का सर्विस राेड भी बनेगा। एलिवेटेड राेड पर बीच में चढ़ने या उतरने की सुविधा नहीं हाेगी। दानापुर और बिहटा के बीच के इलाके में आने-जाने वाले लोगों काे सर्विस लेन से जाना होगा। एलिवेटेड रोड चार लेन का होगा। दो लेन आने और दो लेन जाने के लिए हाेगी। इससे लोग 25 किमी का सफर 20 मिनट में तय कर सकेंगे। वर्तमान में दानापुर से बिहटा जाने में एक घंटे का समय लग रहा है।

राेड के निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एजेंसी का चयन कर लिया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। इधर, जिला प्रशासन ने एलिवेटेड रोड के लिए जमीन देने वाले किसानों के बीच मुआवजा भुगतान तेज कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, अबतक करीब 10 एकड़ जमीन के किसानों के बीच मुआवजे का भुगतान किया गया है।

इस परियोजना के लिए कुल 64.15 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हाेना है। इसमें करीब 10 एकड़ दानापुर स्टेशन के पास रेलवे की है। वहीं, 10 एकड़ जमीन गैरमजरुआ यानी सरकारी है। शेष 45 एकड़ जमीन का मुआवजा भुगतान करना है। इसके लिए करीब 765 किसानों और वर्तमान जमीन मालिकों को नोटिस जारी किया गया है।

अगले सप्ताह से हटेगा अतिक्रमण

एलिवेटेड रोड बनने वाली जमीन पर 300 से अधिक स्थायी और अस्थायी अतिक्रमण चिह्नित किए गए हैं। इसको हटाने का काम अगले सप्ताह से शुरू होगा। दानापुर के एडीओ प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि एलिवेटेड रोड के लिए चिह्नित जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए संबंधित लोगों को दोबारा नोटिस दिया गया है। अगले सप्ताह से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी।

चार जगह ही उतरने व चढ़ने की सुविधा

एलिवेटेड रोड दानापुर स्टेशन से बिहटा चौराहा के पश्चिम तक जाएगा। इसपर चढ़ने-उतने की चार जगह पर सुविधा होगी। दानापुर स्टेशन के पूरब और उत्तर, बिहटा चौराहा के पश्चिम और बिहटा एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी मिलेगी। बिहटा गोलंबर सह चौराहे पर वर्तमान समय की तरह गाड़ियों का परिचालन जारी रहेगा। एनएचएआई के डीजीएम अमित रंजन चित्रांशी ने बताया कि एलिवेटेड रोड बनाने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। इसका निर्माण कार्य 30 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!