Saturday, October 26, 2024
Samastipur

कोकिला शारदा सिन्हा की पेंशन LMNU ने 6 साल से रोककर रखी थी पटना हाईकोर्ट ने कहा- फौरन भुगतान करें

कोकिला शारदा सिन्हा .पटना शुक्रवार 29 अप्रैल ,पटना हाईकोर्ट ने बिहार कोकिला और लोक गायिका शारदा सिन्हा को सेवा निवृत होने के बाद अचानक पेंशन बंद कर दिया गया। उनके पेंशन को बंद किए जाने के मामले में हाई कोर्ट ने शिक्षा विभाग और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को जवाब तलब किया है।

पटना हाईकोर्ट ने बिहार कोकिला और लोक गायिका शारदा सिन्हा को सेवा निवृत होने के बाद अचानक पेंशन बंद कर दिया गया। उनके पेंशन को बंद किए जाने के मामले में हाई कोर्ट ने शिक्षा विभाग और ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को जवाब तलब किया है। न्यायाधीश पूर्णेंदु सिंह की एकल पीठ ने रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए शारदा सिन्हा के पेंशन को अविलम्ब भुगतान फौरन करने का निर्देश दिया है। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता विकास कुमार ने न्यायालय को बताया कि 1979 में याचिकाकर्ता की नियुक्ति ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी में संगीत शिक्षिका के तौर पर हुई थी और 2017 में समस्तीपुर जिला के महिला महाविद्यालय से सेवा निवृत हुई।
*जांच में मिली गड़बड़ी के नाम पर रोका पेंशन*
विश्व विद्यालय ने शिक्षकों की नियुक्तियों में गड़बड़ी पाते हुए एक जांच बिठाई जिसमें कुल सात छात्रों की नियुक्तियों में गड़बड़ी पाई गई। गड़बड़ी वाले लिस्ट में बिहार कोकिला शारदा सिन्हा का नाम भी शामिल था। इसलिए विभागीय आदेशानुसार उनका पेंशन बंद कर दिया गया। पेंशन बंद होने से उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा।
*हाई कोर्ट ने दिया यह आदेश*
अब हाई कोर्ट ने उच्च शिक्षा निदेशक को आदेश जारी करते हुए कहा है कि दिया कि शारदा सिन्हा के रोके गए पेंशन का फौरन शुरू किया जाए। इस मामले की अगली सुनवाई अब 27 जून को निर्धारित की गई है।

*पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कारों से हो चुकी हैं सम्मानित*

गायिका शारदा सिन्हा भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कारों से सम्मानित हो चुकी हैं। इन्होने मैथिली, वज्जिका, भोजपुरी के अलावे हिंदी गीत भी गाये हैं। मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन तथा गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी फिल्मों में इनके द्वारा गाये गीत काफी प्रचलित हुए हैं। छठ पर्व का आनंद बिना शारदा सिन्हा के गीतों के अधूरा माना जाता है। छठ महापर्व में गली गली हर जगहों पर स्वर कोकिला शारदा सिन्हा के गीत बजाए जाते हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!