Sunday, October 27, 2024
Samastipur

Samastipur: नया आधार कार्ड के लिए बैंक नहीं लेंगे कोई राशि, समीक्षा बैठक में डीएम का निर्देश

Samastipur: समस्तीपुर. बैंकों में नया आधार कार्ड बनाने के लिए कोई राशि नहीं ली जाएगी. यह निर्देश जिलास्तरीय समन्वय समिति (DLCC) के साथ की गई समीक्षा बैठक में डीएम योगेंद्र सिंह ने दिया. इस बैठक में उद्योग, स्टार्टअप, जीविका, मत्स्य, कृषि, उद्यान, गव्य, सहकारिता और डेयरी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

 

बता दें कि कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम योगेंद्र सिंह ने प्रभारी पदाधिकारी बैंकिंग को निर्देश दिया कि कुछ चिह्नित बैंक जिनके केंद्रों पर आधार बनाने की सुविधा उपलब्ध है, उन्होंने बीते महीने कितने आधार कार्ड बनाए हैं, इसकी समीक्षा अगले बैठक में की जाएगी. साथ ही नया आधार बनाने के लिए राशि नहीं ली जानी है. बैठक में क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक व यूबीआई उपस्थित नहीं थे, उन्हें अगली बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया.

 

 

उद्योग विभाग को यह निर्देश

उद्योग विभाग की समीक्षा के दौरान डीएम ने पीएमईजीपी व पीएमएफएमई योजना के अन्तर्गत जिन लाभुकों का प्रशिक्षण नहीं हुआ है, उनकी सूची प्रभारी पदाधिकारी बैंकिंग को महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र समस्तीपुर को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिया गया कि वे अपने अधीनस्थ तीनों उद्योग विस्तार पदाधिकारियों को अनुमंडलवार कार्य क्षेत्र आवंटित करें. उद्योग विस्तार पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने प्रखंडों व अनुमंडलों में इस योजना से संबंधित लाभुकों की जांच कर भुगतान कराना सुनिश्चित करें. इन योजनाओं में पिछले वर्ष के मुकाबले और बेहतर नतीजे हासिल करने का निर्देश दिया. साथ ही महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के तहत जागरूकता फैलाने व लोगों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया.

 

फिश फीड मिल के लिए 20 आवेदन

जिला मत्स्य पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे अपने अधीनस्थ सभी मत्स्य प्रसार पदाधिकारियों को अनुमंडलवार क्षेत्र आवंटित करें. साथ ही उनको बैंकवार टैग भी कर दें. अगली बैठक में मत्स्य प्रसार पदाधिकारियों के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की जाएगी. जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बैठक में बताया गया कि फिश फीड (मछली का दाना) मिल खोलने के लिए जिले से 20 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिन्हें स्वीकृति हेतु महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र को भेजा गया है. जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया गया कि जिला मत्स्य पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र व संबंधित बैंक के पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद स्वीकृति दें. वहीं स्वनिधि योजना के अंतर्गत जिला उद्यान पदाधिकारी को जागरूकता फैलाने व इस योजना से किसानों को लाभ दिलाने का निर्देश दिया गया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!