Saturday, October 5, 2024
Patna

Weather Update:बिहार के कई जिलों में बरसे बादल,गर्मी से मिली राहत,जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

Weather Update: बिहार में भीषण गर्मी और लू के बाद अब मौसम ने करवट बदली है. बारिश होने से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से बड़ी राहत मिली है. राजधानी पटना सहित प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार (21 अप्रैल) की देर रात को झमाझम बारिश हुई. आज यानी शनिवार (22 अप्रैल) को भी ज्यादातर जगहों पर बादल देखे जा रहे हैं, जिससे लोगों को चिलचिलाती धूप से निजात मिली है. मौसम विभाग की ओर से आज भी बारिश की संभावना जताई गई है. 

 

राजधानी पटना में भी आंधी के साथ तेज बारिश हुई. इसके साथ ही प्रदेश के करीब 28 जिलों में तापमान में 4 डिग्री कमी आने की सूचना है. मौसम विभाग ने बेगूसराय, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, शेखपुरा जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. उधर तेज आंधी के कारण पटना के कई इलाकों में बिजली गुल है.

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

21 अप्रैल की देर रात को प्रदेश के 18 जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने पटना, सारण, वैशाली, भोजपुर, बक्सर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मध्यम स्तर की बारिश के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, कैमूर, रोहतास, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, शेखपुरा और दरभंगा जिले में हल्की बूंदा-बूंदी हुई. लेकिन बादल छाए रहने और तेज हवा चलने से तापमान में कमी आई है.

बिजली गिरने को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से बारिश के दौरान बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बारिश के दौरान लोगों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी है. अलर्ट में कहा गया है कि बारिश के दौरान लोग सुरक्षित स्थान में शरण लें. पेड़ के नीचे ना रहें. बिजली के खंभों से दूर रहें. किसान अपने खेतों में ना जाएं और मौसम सामान्य होने का इंतजार करें.

गर्मी को लेकर सीएम ने की थी बैठक

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हिटवेव को लेकर अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इस बैठक में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत तमाम बड़े अधिकारी और संबंधित विभाग के लोग शामिल हुए थे. इस दौरान सीएम ने इसको लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!