Tuesday, October 22, 2024
Patna

Darbhanga Airport: दरभंगा एयरपोर्ट पर दिखेगी मिथिला आर्ट की झलक,गेट पर लगेंगे 10 शिलापट्ट

Darbhanga Airport: बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट पर आने जाने वाले यात्रियों को अब मिथिला की कलाओं को जानने और समझने का मौका मिलेगा. इसके लिए एयरपोर्ट परिसर में शिलापट्ट लगाए जाएंगे. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का कहना है, कि देश-विदेश से दरभंगा एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों को मिथिला की कला से रू-ब-रू कराने के लिए विभाग की ओर से मुख्य द्वार की तरफ मिथिला आर्ट के 10 बड़े शिलापट्ट भी लगाए जा रहे हैं.

इनमें से 7 शिलापट्ट पर माता सीता के जीवन पर आधारित झांकी दिखाई गई है, जिनमें सीता के जन्म, फुलवारी, विवाह पंचमी, डोली कहार, अग्‍नी परीक्षा आदि के बारे में बताया गया हैं. साथ ही उन्‍होने कहा कि शेष 3 शिलापट्ट पर राधा-कृष्ण, कृष्ण सुदामा और कवि कोकिल विद्यापति की झांकी दर्शायी गई है. इनसे लोगों को मिथिला के बारे में जानने का मौका मिलेगा. इन शिलापट्ट के साथ साथ एयरपोर्ट परिसर में पौधारोपण का कार्य भी कराया जा रहा है. जिससे वातावरण भी शुद्ध रहे.

 

 

मंत्री संजय कुमार झा ने लिया जायजा

जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने रविवार को एयरफोर्स स्टेशन की बाढ़ एवं जलजमाव से पुख्ता सुरक्षा का भी जायजा लिया. उन्‍होने कहा कि शिलापट्ट लगाने का मुख्य उद्देश्य कला के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके क्षेत्र की कलाओं को दूर दराज तक पहुंचाने की है. देश-विदेश से दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों को मिथिला की कला से रू-ब-रू कराने के लिए जल संसाधन विभाग की ओर से कराए जा रहे कार्यों का स्थल निरीक्षण किया.

इस मौके पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को योजना के आखिरी चरण के बचे हुए कार्यों को अगले 15 दिनों में पूरा करने के साथ साथ कई और अन्‍य जरूरी निर्देश दिए. बाढ़ और जलजमाव से पुख्ता सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग की ओर से इसके चारों और 95 मीटर की दूरी में नए बांध का निर्माण कराया जा रहा है. जिसका उन्‍होनें निरीक्षण कर जायजा लिया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!