Friday, October 18, 2024
CareerNew Delhi

Success Story:मां ने किया था UPSC की परीक्षा के लिए प्रेरित,बिना कोचिंग के IPS बनी प्रीति चंद्रा

Success Story:नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए दिन रात छात्र मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं। हर साल लाखों युवा UPSC परीक्षा की तैयारी करते हैं। इन्हीं सफल छात्रों में से एक नाम है प्रीति चंद्रा का, जिन्होंने कड़ी मेहनत से इस परीक्षा में सफलता पाकर IPS अधिकारी बनीं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रीति चंद्रा की कहानी बताने जा रहे हैं।

प्रीति चंद्रा के बारे में
प्रीति चंद्रा मूलरूप से राजस्थान के सीकर जिले की रहनी वाली हैं। प्रीति की मां अधिक पढ़ी-लिखी नहीं थी, लेकिन उन्हें शिक्षा का महत्व भली-भांति पता था। इसलिए उन्होंने अपनी बेटी को अच्छे पढ़ाया। उन्होंने अपनी स्कूली और कॉलेज की पूरी शिक्षा राजस्थान से ही पूरी की है। स्नातक करने के बाद उन्होंने एमफिल की भी पढ़ाई की है।

पहले बनाना चाहती थी पत्रकार
प्रीति चंद्रा ने अपनी पढ़ाई करने के बाद पत्रकार बनना चाहती थी। हालांकि, उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उस समय की स्थितियों की वजह से वह शिक्षक बन गई। प्रीति की मां ने ही उन्हें यूपीएससी के लिए प्रेरित किया था, जिसके बाद से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी।

बिना कोचिंग के परीक्षा में हुईं सफल
प्रीति चंद्रा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में दाखिला नहीं लिया, बल्कि उन्होंने खुद से ही तैयारी करना शुरू किया। उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही 2008 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईपीएस अधिकारी बन गई। प्रीति चंद्रा के आईपीएस बनने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग राजस्थान के अलवर जिले में हुई थी।
लेडी सिंघम के नाम से प्रीटी को जानते हैं लोग

प्रीति चंद्रा राजस्थान में लेडी सिंघम नाम से खूब मशहूर हैं। दरअसल, वह जब करौली जिले में तैनात थी, तब उन्होंने कई बदमाशों को पकड़ा था। वहीं, उनके डर की वजह से कई बदमाशों ने खुद ही सरेंडर कर दिया था। वहीं, उन्होंने बूंदी में अपनी तैनाती के दौरान देह व्यापार में लड़कियों को धकेलेने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया था। उनकी मदद से कई लड़कियां अपने घर पहुंची थी। ऐसे में तब से उन्हें लेडी सिंघम नाम से जाना जाता है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!