Thursday, October 17, 2024
New Delhi

मशहूर अभिनेता और डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन, 67 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और जाने-माने डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन हो गया है. इस दुखद खबर की जानकारी जानकारी उनके करीबी दोस्त औऱ एक्टर अनुपम खेर ने ट्वीट करके दी. उन्होंने लिखा कि जानता हूं कि मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है. लेकिन ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूंगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था. सतीश कौशिक ने 67 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. अनुपम खेर ने अपने दोस्त को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि सतीश, तुम्हारे बिना जिंदगी पहले जैसी नहीं रहेगी.

फिल्म मिस्टर इंडिया से मिली थी पहचान

सतीश कौशिक बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, कॉमेडियन, स्क्रिप्ट राइटर, निर्देशक और निर्माता थे. उनका जन्म 13 अप्रैल 1965 को हरियाणा में हुआ था. बॉलीवुड में अपना ब्रेक पाने से पहले उन्होंने थिएटर में काम किया था. फिल्म अभिनेता के रूप में सतीश कौशिक को 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया के कैलेंडर से पहचान मिली थी. इसके बाद उन्होंने 1997 में दीवाना मस्ताना में पप्पू पेजर का किरदार निभाया था. सतीश कौशिक को 1990 में राम लखन के लिए और 1997 में साजन चले ससुराल के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था.

दिल्ली से हुई स्कूली पढ़ाई

सतीश कौशिक की स्कूली पढ़ाई दिल्ली में हुई थी. किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में एडमिशन लिया था. उन्होंने 1983 में बॉलीवुड में कदम रखा. 1985 में उन्होंने शशि कौशिक से शादी की. लेकिन शादी के बाद उनके जीवन में दुख का पहाड़ टूटा. उनके बेटे का 2 साल की उम्र में निधन हो गया था.

सतीश कौशिक ने सुनाया था मजेदार किस्सा

कुछ समय पहले सतीश कौशिक ने अपनी जिंदगी का एक वाकया शेयर करते हुए बताया था कि उन्हें फिल्म मंडी के लिए कास्ट कैसे किया गया था. ये उनके करियर की शुरुआती फिल्मों में से एक थी. सतीश कौशिक अपने लुक्स की वजह से काफी चिंता में रहते थे, लेकिन श्याम बेनेगल की इस क्लासिक फिल्म में उन्हें काम मिल गया था. एक्टर ने कपिल शर्मा शो में इस बारे में बात करते हुए कहा था उस वक्त मुझे किड़नी स्टोन के बारे में पता चला था. मैं अस्पताल से एक्स रे कराकर लौट रहा था. तभी मुझे श्याम बेनेगल जी का फोन आया उन्होंने मेरी फोटो मांगी. मेरे पास फोटो नहीं थी और ये भी पता था कि फोटो देखकर तो कास्टिंग होगी नहीं. मैंने उस माहौल को थोड़ा इम्प्रोवाइज किया. मैंने उनसे कहा कि मेरे पास अपनी तस्वीरें तो नहीं हैं, लेकिन एक्स-रे रिपोर्ट् है. मैं अंदर से बहुत अच्छा इंसान हूं. श्याम जी को इस बात पर बहुत हंसी आई. उन्होंने मुझे कहा कि मुझे फिल्म मंडी में काम मिल गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!