Tuesday, October 8, 2024
Indian RailwaysSamastipur

समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण:इस माह किशनपुर-रामभद्रपुर रूट में 6.5 किमी होगा काम,जाने कब तक होंगा पूरा..

समस्तीपुर-दरभंगा 40 किलोमीटर दोहरीकरण कार्य वर्ष 2016 में शुरू हुआ था। समस्तीपुर से दरभंगा तक दोहरीकरण लाइन पर ट्रेनों का परिचालन 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य था। लेकिन अभी तक मात्र 22 किलोमीटर में ही दोहरीकरण कार्य पूरा हो पाया है। दोहरीकरण कार्य में देरी को देख रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने शेष बचे किशनपुर- थलवारा 18 किलोमीटर के कार्य को अब दो चरणों में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। ताकि कार्य को समय सीमा के अंदर पूरा किया जा सके। यानी अब दोहरीकरण चार चरणों में पूरा होगा। बताया गया है कि दोहरीकरण के कार्य को युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए बजट में 75 करोड़ रुपए का प्रावधान किए जाने के बाद कार्य में तेजी लाने का निर्देश मुख्यालय ने दिया है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि किशनपुर- थलवारा 18 किलोमीटर रेलवे लाइन अब दो चरणों में पूरा किया जाएगा।

40 किमी की दूरी तय करने में एक्सप्रेस ट्रेनों को एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है

पहला चरण : किशनपुर से रामभद्रपुर | समस्तीपुर- दरभंगा दोहरीकरण में अब 18 किलोमीटर किशनपुर-थलवारा के में कार्य शेष बचा है। इस कार्य को जल्द पूरा करने के लिए इस दोनों स्टेशनों को दो भागों में बांटा गया। जिसके पहला भाग किशनपुर से रामभद्रपुर के बीच 6.5 किलोमीटर है। इन स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य चल रहा है।

दूसरा चरण : रामभद्रपुर – थलवारा | दूसरे चरण में रामभद्रपुर- हायाघाट-थलवारा करीब 11.5 किलोमीटर रेल दोहरीकरण का कार्य किशनपुर-रामभद्रपुर खंड के पूर्ण होते ही शुरू होगी। इस खंड के बीच पांच बड़े-बड़े रेलवे जुल 14,15, .15 ए , 16 व 17 पुल का निर्माण होना है। इसी तरह 17ए व 17 ए टू बनाया जाना है। जिस पर अभी फाउंडेशन कार्य चल रहा है।

^समस्तीपुर-दरभंगा दोहरीकरण कार्य जल्द से जल्द पूरा हो इसके लिए किशनपुर थलवारा के बीच दोहरीकरण का कार्य को दो चरणों में बांट दिया गया है। ताकि कार्य को युद्ध स्तर पर पूरा किए जा सके। बजट में भी इस खंड पर कार्य पूरा करने के लिए 75 करोड़ का प्रावधान किया गया है। -आलोक अग्रवाल, डीआरएम

Kunal Gupta
error: Content is protected !!