Friday, October 4, 2024
Patna

Sangeet Natak Akademi Award:बिहार की 6 हस्तियां सम्मानित,राष्ट्रपति के हाथों मिला अवार्ड

Sangeet Natak Akademi Award:पटना: संगीत नाटक अकादमी द्वारा गुरुवार को बिहार के चर्चित कलाकारों को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया. इन हस्तियों में बिहार के जाने माने रंगकर्मी ऋषिकेश सुलभ, वरिष्ठ अभिनेता नीलेश मिश्रा, लोक गायिका रंजना झा, ठुमरी गायिका कुमुद झा, दीवान और वरिष्ठ नाट्य निर्देशक मिथिलेश राय शामिल हैं. सभी कलाकारों को अपनी अपनी अलग-अलग कलाओं के लिए अलग-अलग वर्षों के पुरस्कार से नवाजा गया है जिसमें संगीत नाटक अकादमी ने 2019, 20 और 21 के पुरस्कार के लिए कलाकारों को रंगमंच नृत्य तथा संगीत के लिए चुना है.

अलग अलग वर्ष का है सम्मान

 

इसके अलावा संगीत शिक्षक पंडित प्रेम कुमार मल्लिक जो बिहार के दरभंगा घराने के वरिष्ठ ध्रुपद गायक और इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं, उनको भी इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान समारोह गुरुवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथ से संगीत नाटक अकादमी अवार्ड सभी कलाकारों को मिला. सभी कलाकार अलग-अलग कलाओं में निपुण हैं. उन्हें अलग-अलग वर्षों के पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. इसमें देशभर के 128 दिग्गज कलाकार को चयनित किया गया था और उन्हें पुरस्कार दिया गया है.

 

द्रौपदी मुर्मू ने कलाकारों को सम्मानित किया

वहीं संगीत नाटक अकादमी राष्ट्रीय पुरस्कार में कलाकारों को एक लाख रुपये, अंग वस्त्र और ताम्र पत्र भेंट किए गए हैं. राष्ट्रीय पुरस्कार का भव्य आयोजन विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कलाकारों को सम्मानित किया. सभी कलाप्रेमी जिन्हे सम्मानित किया गया है वह काफी खुश नजर आए. संगीत नाटक अकादमी द्वारा बिहार के बहुचर्चित कलाकारों को सम्मानित किया जाना बहुत ही गौरव की बात है. इससे पहले भी बिहार के कई कलाकारों को ये अवार्ड मिल चुका है. पुरस्कार पाने के बाद कलाकारों ने अपनी खुशी भी जाहिर की.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!