Friday, October 4, 2024
Indian RailwaysPatna

बिहार के रेल अधिकारी ने अपने खर्च पर तैयार किया सॉफ्टवेयर,सिर्फ QR कोड स्कैन कर घर बैठे ले सकेंगे ट्रेनों की जानकारी

मुजफ्फरपुर: वर्ल्ड क्लास बनने से पहले मुजफ्फरपुर जंक्शन का इंक्वायरी सिस्टम भी हाईटेक हो गया है। रलवे स्टेशन पर अब क्यूआर कोड से ट्रेनों के आवागमन की जानकारी मिलने लगी है। चार घंटे पहले मुजफ्फरपुर से गुजरने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी इस तकनीक से मिलेगी। इसके लिए यात्रियों को केवल एक बार अपने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। इसके बाद चार घंटे पहले आने-जाने वाले ट्रेनों की जानकारी घर बैठे ही मिल जाएगी।

हमसफर एक्सप्रेस से चोरी के 70 बेडरोल खगड़िया से बरामद, रेलवे की चादरें चुराकर मोहल्ले में बेचते दो गिरफ्तार
यह भी पढ़ें
इसके अलावा मुजफ्फरपुर जंक्शन के पूछताछ केंद्र में एक बड़ा डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया गया है, जहां से यात्री ट्रेनों के आने-जाने के समय की जानकारी ले सकेंगे। इसके लगने से पूछताछ केंद्र पर भीड़ में जाकर जानकारी लेने का झंझट भी समाप्त हो जाएगा।

नहीं खर्च हुआ रेलवे का पैसा, Sr. DCM ने अपने खर्च से किया तैयार
हालांकि, उक्त सुविधा अभी सिर्फ मुजफ्फरपुर जंक्शन पर ही उपलब्ध हो पाई है, और ऐसा इसलिए है कि इस सॉफ्टवेयर को पूर्व मध्य रेल के सोनपुर रेलमंडल के सीनियर डीसीएम प्रसन्ना कात्यायन ने अपने खर्च से ही तैयार किया है। इसका सर्वर पूर्व मध्य रेल के सोनपुर रेलमंडल में सीनियर डीसीएम के हाथ में रहेगा। इस सॉफ्टवेयर को तैयार करने में रेलवे का एक पैसा भी खर्च नहीं हुआ है। साइबर सेल विशेषज्ञ चुन्नु सिंह ने बताया कि इस तरह का सॉफ्टवेयर विदेशों में देखा गया है। वहां से मंगवाने पर ऐसे सॉफ्टवेयर पर चार से पांच लाख रुपये खर्च करना पड़ता।

Giriraj Singh: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के मामले में कोर्ट में कानूनी बिंदु पर बहस शुरू, 2014 का है मामला
यह भी पढ़ें
समस्तीपुर के सीनियर डीसीएम रहने के दौरान भी प्रसन्ना ने कार्यालय के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया था। इसके पांच साल पहले वेस्ट सेंट्रल रेलवे के कटनी में पदस्थापन के दौरान उन्होंने यार्ड मैनेजमेंट सिस्टम बनाया था, जिससे एक साथ 15 मालगाड़ियों की मानीटरिंग हो जाती थी। उन्होंने कहा कि इसे सेंटर फार रेलवे इंफारमेंशन सिस्टम्स (क्रिस) को भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने पर यह सॉफ्टवेयर सिस्टम पूरे देश में लागू किया जा सकता है। इससे यात्रियों को घर बैठे ही ट्रेनों की जानकारी मिल जाएगी।

मुजफ्फरपुर: डायन कहकर मैला पिलाने और जानलेवा हमले के दोषियों को सुनाई सजा, एक को 7 साल और तीन को एक साल की जेल
यह भी पढ़ें

प्रसन्ना कात्यायन, सीनियर डीसीएम, सोनपुर रेल मंडल, पूर्व मध्य रेल

इस तरह काम करता है सॉफ्टवेयर

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बुधवार से शुरू हुए हाईटेक इंक्वायरी सिस्टम को एक बार एंड्रायड मोबाइल से स्कैन करना होगा। उसे ओपन करने पर वह सॉफ्टवेयर स्वतः ही मोबाइल में हमेशा के लिए सेव हो जाएगा। उसके बाद आप घर बैठे ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं। ट्रेन अगर लेट है तो वह भी मोबाइल में देख पाएंगे। यह सॉफ्टवेयर आज या अगले दिन की रद या डायवर्ट ट्रेन की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!