Saturday, October 5, 2024
Indian RailwaysNew DelhiPatna

अब पार्सल और माल रहेंगे बिलकुल सेफ,Railway शुरू करेगा OTP बेस्ड ‘डिजिटल लॉक’ सिस्टम

Railway: रेलवे माल ढुलाई और पार्सल ट्रेन (Parcel Trains) में वस्तुओं को चोरी होने से बचाने के लिए जल्द ही ‘ओटीपी’ (वन टाइम पासवर्ड) आधारित ‘डिजिटल लॉक’ सिस्टम का इस्तेमाल शुरू करने वाला है. एक सीनियर ऑफिशियल ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसका मतलब है कि आपके माल और पार्सल की सुरक्षा अब बेहतर तरीके से हो सकेगी और रेलवे में ढुलाई के दौरान इनकी चोरी की संभावना खत्म हो जाएगी.

माल, पार्सल की ढुलाई करने वाली ट्रेन में जल्द लगेंगे ‘ओटीपी’ बेस्ड ‘डिजिटल लॉक’
इस सिस्टम का आमतौर पर ट्रक में इस्तेमाल किया जाता है, जहां एक ‘स्मार्ट लॉक’ मुहैया किया जाता है. इसमें ‘जीपीएस’ (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) लगा होता है. इसकी सहायता से वाहन की मौजूदगी के स्थान का पता चलता है और माल चोरी की आशंका घट जाती है. अधिकारियों ने बताया कि यह सिस्टम सुरक्षित ओटीपी पर पूर्णत: आधारित होगी, जिसका उपयोग ट्रेन के डिब्बे के दरवाजे खोलने और बंद करने में किया जाएगा.

कैसे काम करेगा ये सिस्टम
एक अधिकारी ने कहा, ”सफर के दौरान माल तक पहुंच संभव नहीं होगी. डिब्बे को ओटीपी के जरिये खोला जाएगा और एक अन्य ओटीपी के जरिये इसे बंद किया जाएगा. अभी, हम डिब्बे को सील करते हैं और हर स्टेशन पर सील के अनछुआ रहने को सुनिश्चित करते हैं.” यदि दरवाजे से छेड़छाड़ या टक्कर होती है तो भी इसका पता चल सकेगा क्योंकि अधिकारी के मोबाइल नंबर पर एक अलर्ट मैसेज तुरंत चला जाएगा.

तीन रेलवे जोन कर रहे हैं कंपनियों की पहचान
उन्होंने बताया कि प्रत्येक स्टेशन पर रेलवे के एक कर्मचारी को ओटीपी प्राप्त होगा कि माल का लदान या उसे उतारने की प्रक्रिया पूरी हो गई है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सिस्टम आसान और सरल रहे. अधिकारियों ने बताया कि कम से कम तीन रेलवे जोन उन कंपनियों की पहचान करने के लिए सक्रियता से जुटे हैं, जो यह सेवा किफायती दर पर उसे मुहैया कर सके.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!