Sunday, October 6, 2024
CareerNew Delhi

किसान पिता ने ‘सोना’ बिटिया पर किया भरोसा तो सिविल जज बनकर लौटी,खुशी का माहौल

Farmer Daughter Became Civil Judge: एमपी में सिविल जज के नतीजे आ गए हैं। बुरहानपुर जिले की निशा कुशवाहा ने इसमें सफलता पाई है। निशा के पिता एक मिठाई दुकान में काम करते हैं। बेटी की सफलता पर परिवार में खुशी की लहर है।

बुरहानपुर के साधारण परिवार में जन्मी निशा कुशवाहा ने मात्र 28 की उम्र में सिविल जज की परीक्षा पास कर ली है। अपने परिवार के साथ-साथ शहर और प्रदेश का नाम रोशन कर दिखाया है। निशा वर्ष 2019 में एलएलबी की परीक्षा में देवयानी विश्वविद्यालय से पास की थी। वह पूरे एमपी में टॉपर रह चुकी है। तत्कालीन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निशा को गोल्ड मेडल दिया था। उस वक्त भी परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं था। सिविल जज बनने के बाद परिवार में खुशी की लहर है। बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है।
बुरहानपुर जिले की पहली छात्रा है सिविल जज

 

निशा ने बताया कि कक्षा 12वीं की पढ़ाई के बाद पिता ने ही मुझे एलएलबी के लिए प्रेरित किया था। पहले, दूसरे और तीसरे साल भी मैंने डीएवीवी में टॉप किया। इस बीच कई बार कॉलेज में कार्यशाला हुई, जिसमें एलएलबी के बाद दर्जनों जॉब के मौके मिले। मैंने खुद सिविल जज की पढ़ाई का निर्णय लिया। मैं जिले में पहली छात्रा हूं जो सिविल जज बनी हूं।

विवाह के लिए दबाव
सिविल जज की परीक्षा पास करने वाली निशा ने बताया कि पढ़ाई पूरी होने के बाद विवाह की बात होने लगी। हमारे समाज में 25 वर्ष की उम्र में लड़कियों की शादी हो जाती है। मेरे पिता ने मुझे बहुत सपोर्ट किया है। करियर में कोई बाधा नहीं आए इसलिए मैंने विवाह नहीं किया। ऐसे में मुझसे पहले छोटी बहन की शादी करा दी गई।
पढ़ाई के लिए पिता ने जबलपुर भेज दिया

 

वहीं, निशा को परिवार का पूरा साथ मिला है। बेटी की लगन को देखते हुए पिता ने उसे पढ़ाई के लिए जबलपुर भेज दिया। निशा कुशवाहा ने करीब डेढ़ साल तक जबलपुर में रहकर सिविल जज की तैयारी की। अब निशा के सपने पूरे हो गए हैं। वह सिविल जज बन गई है।
खेती और पार्ट टाइम जॉब कर बेटियों को पढ़ाया

 

निशा के पिता सीताराम कुशवाह पेशे से किसान हैं। उनका खुद का दो एकड़ का खेत है। पांच एकड़ खेत बटाई से लिया हुआ है। कुल मिलाकर वह सात एकड़ जमीन पर खेती करते हैं। शहर के प्रसिद्ध मिठाई होटल में पार्ट टाइम कैशियर की नौकरी करते हैं। इनसे होने वाली कमाई पिता ने अपनी सभी बेटियों को अच्छी शिक्षा दी है।

एक बहन और भाई कर रहा पढ़ाई

निशा की बड़ी और छोटी बहन का विवाह हो चुका है। छोटी बहन और पांचवा भाई कर रहा है। परिवार में बड़ी हो तीसरी बेटी का विवाह हो चुका है। मंझली और चौथी बेटी का विवाह बाकी है। निशा सिविल जज बन गई है और चौथी बेटी कॉलेज की पढ़ाई कर रही है। सबसे छोटा भाई दसवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!