Monday, October 7, 2024
Indian RailwaysPatna

पूर्णिया से जोगबनी तक विद्युतीकरण कार्य पूर्ण,करंट का कराया प्रवाह,120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

कटिहार-जोगबनी रेलखंड में कटिहार से पूर्णिया तक रेल लाइन का विद्युतीकरण का काम पहले ही पूर्ण हो चुका था और कटिहार-सहरसा रेलखंड भाया पूर्णिया होते विद्युत से चलने वाली ट्रेनों का परिचालन शुरू भी हो चुका था। लेकिन पूर्णिया से जोगबनी तक विद्युतीकरण का काम नहीं होने के कारण इस रेलखंड पर बिजली से चलने वाले ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं हो पाया था, लेकिन युद्धस्तर पर काम किए जाने के बाद आज लगे हाई वोल्टेज तार से बिजली करंट का प्रवाह किया गया, जिसे सफल करार दिया जा रहा है। 

 

अब जल्द ही इस रेलखंड पर बिजली से चलने वाली ट्रेनों के परिचालन का सपना साकार करवाने के लिए बुधवार को पीसीईई रेल रविलेश कुमार अधिकारियों के साथ बिजली से चलने वाले इंजन से लगे ट्रेन के साथ निरीक्षण करेंगे।

 

निरीक्षण कार्यक्रम को लेकर रेलखंड के सभी अधिकारियों को पत्र जारी कर सूचना दे दिया गया है और इसकी पुष्टि फारबिसगंज स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार झा ने भी की है। पीसीईई रेल रविलेश कुमार कटिहार से साढ़े आठ बजे रवाना होंगे और नौ बजे पूर्णिया पहुंचकर वहां से विभिन्न इंटरलॉक्ड रेलवे फाटक आरओबी समेत अन्य का निरीक्षण करते हुए विभिन्न स्टेशन और हॉल्ट पर निरीक्षण करते हुए 10 बजकर 55 मिनट में अररिया जहां 11 बजकर 20 मिनट तक निरीक्षण करने के साथ 12 बजकर 20 मिनट में फारबिसगंज पहुंचेंगे।

 

12 बजकर 45 मिनट तक निरीक्षण के बाद बथनाहा एक बजे और फिर 25 मिनट वहां निरीक्षण के बाद जोगबनी की ओर रवाना हो जायेंगे। इस दौरान आने वाले बिजली से चलने वाले इंजन ट्रेन की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!