Saturday, October 12, 2024
Vaishali

पूर्व केंद्रीय मंत्री रूडी ने उड़ाया राफेल, बिहार में रक्षा उद्योग नहीं होने पर जताया दुख, कहा- ये राज्य का दुर्भाग्य

 

पटना: 15 फरवरी 2023 को राफेल लड़ाकू विमान के दो बेड़े भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए हैं. बेंगलुरु में आयोजित अंतरराष्ट्रीय एयर शो में लड़ाकू विमान राफेल पर राजीव प्रताप रूडी ने उड़ान भरी. नई पीढ़ी के पहले पंक्ति के लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि यह भारतीय वायुसेना को और मजबूती देगा. कहा कि भारतीय वायु सेना में इसे शामिल किया जाना एक ऐतिहासिक निर्णय है. वहीं बिहार का जिक्र करते हुए भी उन्होंने काफी कुछ कहा.

पूर्व केंद्रीय मंत्री बोले कि बिहार में कोई रक्षा उद्योग नहीं लगाए जाने पर वह असंतोष हैं. कहा कि बिहार सरकार इसका महत्व नहीं समझती है इसलिए ये बिहार का दुर्भाग्य है कि वहां इन चीजों पर कोई चर्चा नहीं की जाती है.

 

बिहार में विकास की चर्चा तक नहीं

रूडी ने कहा कि कर्नाटक की सरकार विकास का महत्व समझती है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के अनुमोदन पर मेक इन इंडिया के तहत कई रक्षा उद्योग लगाए हैं. वहां दुनिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर का कारखाना भी लग रहा है और कई लड़ाकू विमानों के पार्ट पुर्जे का निर्माण बेंगलुरु में हो रहा है. बिहार का दुर्भाग्य है कि वहां ऐसी कोई चर्चा ही नहीं है स्थापित होने की तो बात ही अलग है. रूडी ने कहा कि बिहार सरकार की विकास नहीं करने की मंशा स्पष्ट समझ में आती है.

 

लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी रूडी

राजीव प्रताप एक कमर्शियल पायलट हैं और यात्री विमान के कप्तान भी हैं. इसके पहले भी वर्ष 2017 में राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भर चुके हैं. उन्होंने सुखोई ग्रुप्पेन लड़ाकू विमानों को भी उड़ाया है. दुनिया के पहले सांसद पायलट के रूप में रूडी का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. कोरोना काल में भी संबंधित सामग्रियों को लेकर ढाका से विशाल कार्गो विमान  को उड़ा कर दिल्ली लाए थे. रूडी ने करीब 40 मिनट तक आसमान में राफेल के साथ कलाबाजियां दिखाई. युद्ध के समय होने वाले हर तरह का अभ्यास किया. एयरो शो में राफेल के अलावे अमेरिकी विमान एफ॰-35 सुखोई-57 एफ॰-16 आदि कई अत्याधुनिक लड़ाकू विमान आए थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!