Thursday, October 24, 2024
Vaishali

समस्तीपुर जिले में 33 स्थानों पर बनेगा यात्री शेड, तेज धूप और बारिश में लोगों को मिलेगी राहत

 

समस्तीपुर.
जिले के ग्रामीण इलाके में तेज धूप और बारिश में लोगों को राहत मिलेगी। जिला परिषद ने इसके लिए 15वीं वित्त आयोग के तहत विभिन्न प्रखंडों के 33 स्थानों पर यात्री शेड बनाने की मंजूरी प्रदान की है। इस पूरी योजना पर करीब 1.90 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पूरी योजना तीन माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है।

उधर, जिला परिषद की मंजूरी के साथ ही इस योजना पर निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया था। जिला परिषद अध्यक्ष खुशबू कुमारी ने बताया कि ग्रामीण इलाके में यात्री शेड के लिए ऐसे भीड़ भाड़ वाले स्थानों का चयन किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इससे लाभ मिल सके। खास कर गर्मी और बरसात के दिनों में राहगीरों को लाभ मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सभी योजनाएं 6 लाख रुपए से कम की थी। जिस लिए वर्क ऑर्डर के साथ इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। सभी योजनाएं तीन महीने के अंदर पूरा करने का लक्ष्य है। समस्तीपुर प्रखंड में यात्री शेड के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है। प्रखंड वाजितपुर पंचायत के वार्ड 8 में हरापुर सिंघिया चौक पर यात्री शेड बनेगा। इसी तरह नीरपुर वार्ड दो में तथा विशनपुर वार्ड पांच में सड़क किनारे यात्री शेड का निर्माण होगा।

जिले के इन प्रखंडों में बनाए जाएंगे यात्री शेड

सरायरंजन : रुपौली के वार्ड 9 में जयमंगला स्थान के पास, हरपुरबरहेता के वार्ड एक में तिसवारा पाठशाला चौक व गंगसारा के वार्ड 4 में अहमउदपुर एसएच 88 हाई स्कूल के पास यात्री शेड का निर्माण होगा।

पटोरी : शिउरा के डीह चौक के पास ऑटो स्टैंड के निकट, इमनसराय के बबूरवानी पेट्रोल पंप व चकसाहो के काली स्थान के पास यात्री शेड बनेगा।

मोहिउद्दीनगर : मोहिउद्दीननगर के उत्तर के वार्ड 10 के बलुआही चौक व राजाजान के मदूदाबार पटोरी मेन रोड के बगल में शेड बनेगा।

वारिसनगर : रायपुर विशुन के वार्ड 7 , पुरनाही के टोला महुआ, पुरनाही के ही वार्ड 10 के भसुतनाथ चौक , बसंतपुर रमणी के भादो चौक, रहुआ के गंगौली पोखर के पास यात्री शेड बनेगा।

विभूतिपुर : सिघिंया बुजुर्ग के सिंघियाघाट, कल्याणपुर दक्षिण के घनि चौक, चौराटभका के महुआ पेड़, महमदपुर सकरा के निकट, महर्षी के महषी चौक व मालती के एकडारा में यात्री शेड बनेगा। इसके अलावा मालती के काली स्थान, टभका में तथा गंगौली में यात्री शेड का निर्माण होगा।

रोसड़ा : सोनुपुर पंचायत के बाबजी कुंआ के अलावा हरिपुर के पंचगाम डीवहार स्थान के पास शेड बनेगा।

शिवाजीनगर : धिवाही के वार्ड 10 में, रहियार के वार्ड 6 में दसौत के वार्ड तीन में यात्री शेड बनेगा।

सिंघिया : निरपुर के भरड़िया के कर्पूरी चौक के अलावा विशनपुर डहर के वार्ड 12 में तथा कुंडल के बजरंगवली मंदिर के पास यात्री शेड का निर्माण होगा।

17 स्थानों पर होगा सामुदायिक शौचालय का निर्माण

जिला परिषद की 15 वीं वित्त आयोग के तहत 17 स्थानों पर सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण होगा। जिसके पूरी योजना पर 1.31 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। जिला परिषद अध्यक्ष ने बताया कि इस योजना के तहत सरायरंजन में पांच स्थानों पर, मोहिउद्दीनगर के दो, वारिसनगर में पांच, विभूतिपुर में तीन रोसड़ा व शिवाजीनगर में एक-एक स्थानों पर सामूदायिक शौचालय का निर्माण होगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!