Tuesday, October 22, 2024
Weather UpdateNew Delhi

Weather Update: 23 जनवरी से फिर कंपाएगी ठंड, दिल्ली में होगी बारिश,इन राज्यों में भी बरसात की उम्मीद

Weather Update: नई दिल्ली. दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की उम्मीद है. इसके कारण 23 जनवरी से एक बार फिर से कड़ी ठंड का कहर शुरू होने की संभावना बन रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने अगले हफ्ते से नॉर्थ इंडिया के ज्यादातर इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) होने की भविष्यवाणी की है. जिसके बाद 23 जनवरी से उत्तर भारत में शीतलहर के फिर से दस्तक देने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक 23 तारीख को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. उसके बाद 24 से 27 जनवरी के दौरान दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 25-27 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

 

 

आईएमडी ने कहा कि 23 से 27 जनवरी के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के धीरे-धीरे पूरब की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड बढ़ने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि ठंड 23 जनवरी से बढ़नी शुरू होगी और यह 24 जनवरी तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करना शुरू कर देगी और ये 25 जनवरी तक जारी रहेगा. आईएमडी ने कहा कि इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे, मैदानी इलाकों में बारिश और हल्की बूंदाबांदी होगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 24 जनवरी की शाम से बादलों के बढ़ने की उम्मीद की जा रही है. 24 जनवरी की शाम से 26 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही इस दौरान आसमान बादलों से घिरा रहेगा. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. हालांकि इस हफ्ते के अंत में उम्मीद है कि न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी और बादलों के बढ़ने के कारण अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में शनिवार सुबह अधिकतम और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!