Wednesday, October 23, 2024
New Delhi

Number 1 Police Station:देश का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन बना ये थाना,गृह मंत्री अमित शाह ने किया सम्मानित

Number One Police Station: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार (20 जनवरी) को ओडिशा के आसिका पुलिस स्टेशन को सम्मानित किया. आसिका पुलिस स्टेशन ने देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का तमगा हासिल किया है. यह पुलिस स्टेशन ओडिशा के गंजम जिले में है. गृह मंत्रालय की ओर से एक विज्ञप्ति जारी करके यह जानकारी दी गई है.

ये पुरस्कार नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर में शुक्रवार को शुरू हुए DGP/IG सम्मेलन-2022 के दौरान बांटे गए. विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आसिका पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक प्रशांत कुमार साहू को प्रशस्ति पत्र के साथ प्रतिष्ठित पुरस्कार देकर सम्मानित किया.

DGP/IG सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे ओडिशा के डीजीपी एसके बंसल ने इस पर काफी खुशी जताई. उन्होंने कहा, “यह ओडिशा पुलिस के लिए बहुत गर्व और सम्मान का क्षण है.” गंजम के तत्कालीन एसपी बृजेश कुमार राय ने भी काफी खुशी जाहिर की. जागरण से बातचीत में उन्होंने कहा, “थाने में शिकायत लेकर पहुंचने वाले लोगों को अच्छी सुविधा के साथ सेवा मिले, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है. इस उपलब्धि पर थाना परिसर को सुंदर तरीके से फूलों से सजाया गया है.” उन्होंने कहा, “इससे पहले गंगापुर पुलिस स्टेशन को श्रेष्ठ तीन थानों में शामिल किया गया था.”

कैसे होता है रैंकिंग का निर्धारण?

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय की ओर से देशभर में पुलिस स्टेशनों की रैंकिंग जारी की जाती है. यह एक वार्षिक प्रक्रिया है. उन्होंने बताया कि सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का निर्णय अपराध दर, जांच और मामलों के निपटान, बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक सेवा के वितरण जैसे 165 विभिन्न मापदंडों के आधार पर होता है. इस प्रक्रिया में नागरिकों का फीडबैक भी लिया जाता है.

CM पटनायक ने दी बधाई

 

अधिकारियों ने कहा कि कुल बिंदुओं में से लगभग 20 प्रतिशत मापदंड तो फीडबैक पर आधारित होता है. उन्होंने कहा, “रैंकिंग का मुख्य उद्देश्य पुलिसिंग की गुणवत्ता में सुधार करना और पुलिस स्टेशनों को अनुकूल बनाना है.” मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने देश के शीर्ष तीन पुलिस थानों में शामिल आसिका पुलिस थाने को बधाई दी है. अपराध में कमी और कानून व्यवस्था की स्थिति को सुव्यवस्थित करने के कारण आसिका पुलिस स्टेशन को देश का सबसे अच्छा पुलिस स्टेशन माना गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!