Thursday, October 24, 2024
Vaishali

जीवन में कभी नहीं खेला शतरंज, फिर भी खेल में बना दिया विश्व रिकॉर्ड! हैरान कर देगा हुनर

 

विश्व रिकॉर्ड बनाना बच्चों का खेल नहीं होता. इसके लिए कड़ी मेहनत, त्याग, लगन और सालों की प्रैक्टिस शामिल होती है. तब कहीं जाकर मिलती है सफलता. आपने अब तक न जाने कितने ही विश्व रिकॉर्ड देखे होंगे. जिसमें कोई सबसे तेज भागता है, तो कोई सबसे शानदार खेलता है. कुछ रिकॉर्ड तो कुदरत का करिश्मा होते हैं लेकिन कुछ के लिए करनी पड़ती है कड़ी मेहनत. और वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है टाइमिंग. एक ऐसा ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है भारत की बेटी ने. जो उस शतरंज से जुड़ा हुआ है जिसे उसने कभी नहीं खेला.

इंस्टाग्राम पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने नए विश्व रिकॉर्ड का वीडियो साझा किया जिसमें पुडुचेरी की रहने वाली एस. ओडेलिया जैसमीन ने सबसे तेज शतरंज की मुहरें बिछाकर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इस रिकॉर्ड को उन्होंने 29.85 सेकेंड में अंजाम दिया, हालांकि उन्होंने कभी भी शतरंज खेला नहीं है.

 

भारतीय लड़की ने सबसे तेज बिछाई शतरंज की मुहरें
पुडुचेरी की रहने वाली एस ओडेलिया जैसमीन ने करीब 1 साल की कड़ी मेहनत के बाद सबसे तेज शतरंज के मोहरे बिछाने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है इस कारनामे को करने के लिए उन्होंने मात्र 29.85 सेकेंड का वक्त लिया और बना डाला कीर्तिमान. गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस विश्व रिकॉर्ड की वीडियो भी साझा की है. जिसमें आप लड़की को बेहद तेजी से चेस बोर्ड पर मुहरें बिछाते देख पाएंगे. इस दौरान ओडेलिया ने मात्र एक हाथ का ही सहारा लिया था. जिससे वह फटाफट चेस बोर्ड तैयार कर इतिहास रचने में कामयाब रही.

 

ओडेलिया से पहले चार लोगों के नाम था ये रिकॉर्ड
ओडेलिया का ये रिकॉर्ड जहां काबिले तारीफ है. वहीं बहुत से लोग ऐसे हैं जो उसके एक हाथ से मोहरे बिछाने को लेकर थोड़े कन्फ्यूज नजर आए. सबसे ताज्जुब की बात तो यह है कि भारत की इस बेटी ने कभी शतरंज नहीं खेला. लेकिन मोहरे बिछाने में कीर्तिमान बना दिया. ओडेलिया से पहले चार लोगों ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. जिसे तोड़कर ओडेलिया अभी नंबर वन पर हैं- इससे पहले 2021 में अमेरिका के ईदाहो के डेविड रश ने 30.31 सेकेंड, 2019 में अमेरिकी नकुल रामास्वामी ने 31.55 सेकेंड, 2015 में अमेरिकी नागरिक अल्वा वेई ने 32.42 सेकेंड और 2014 में सर्बिया के डालीबोर जाब्लानोविक ने 34.20 सेकेंड में सबसे तेज शतरंज के मोहरे बिछाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!