Saturday, October 26, 2024
Patna

BSSC Paper Leak:पेपर लीक मामले में EOU की बड़ी कार्रवाई, 24 घंटे के अंदर मास्टरमाइंड गिरफ्तार, हो गया पूरा खुलासा

BSSC Paper Leak Mastermind Arrested:पटना: बिहार एससससी (BSSC) पेपर लीक मामले में ईओयू को बड़ी सफलता मिली है. यह मामला बिहार के मोतिहारी से जुड़ गया है. 24 घंटे के अंदर प्रश्नपत्र लीक मामले में ईओयू ने न सिर्फ खुलासा किया है बल्कि इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से बताया गया कि पेपर लीक के ये प्रश्न पत्र प्रथम चरण के हैं. जांच में पाया गया कि शांति निकेतन जुबली स्कूल (मोतिहारी) से प्रश्नपत्र लीक हुए हैं.

आर्थिक अपराध इकाई ने बताया प्रथम पाली की परीक्षा 10:00 से 12.15 बजे के बीच थी. जांच में यह बात सामने आई है कि परीक्षा शुरू होने के बाद लगभग 10.53 से 11.09 के बीच परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी द्वारा फोटो खींच कर भेजा गया है. फोटो खींचने वाले परीक्षार्थी (मुख्य अभियुक्त) को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं जिस व्यक्ति को भेजा गया था उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही अन्य अभियुक्तों की पहचान कर ली गई है और कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

 

और लोगों की ओर सकती है गिरफ्तारी

आर्थिक अपराध इकाई ने बताया है कि शांति निकेतन जुबली स्कूल मोतिहारी में प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी के बयान पर केंद्र संख्या-1145 से एक अभ्यर्थी पर प्रश्न पत्र के पन्नों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सोशल मीडिया पर वायरल करने के संबंध में आर्थिक अपराध थाने में बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 दर्ज किया गया. इस कांड में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर वैज्ञानिक तरीके से तकनीकी अनुसंधान किया जा रहा है. इस षड्यंत्र में शामिल हर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध साक्ष्य के आधार पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

बीपीएससी पीटी परीक्षा का पेपर भी हुआ था लीक

बता दें कि 2022 में प्रश्न पत्र लीक होने का यह दूसरा मामला है. आठ मई 2022 को बीपीएससी 67वीं पीटी परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. इसकी जांच भी आर्थिक अपराध इकाई ने ही की थी. हालांकि इसमें कई लोग गिरफ्तार हुए हैं, लेकिन अभी भी पूरी तरह से इसका खुलासा नहीं हो पाया है कि पेपर लीक करने में मुख्य आरोपी कौन था. इसको लेकर बीपीएससी के परीक्षार्थी आए दिन सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं. अब सात महीने बाद फिर बिहार में पेपर लीक हो गया है. हालांकि बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अभी तक परीक्षा रद्द करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!