Monday, October 21, 2024
Patna

ऑनलाइन मिलेगा जमीन का दस्तावेज, ब्लॉक का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, बस आज ही कर लें ये छोटा काम

Land document will be available online, not block:Bihar के बेतिया में अब किसी भी भू-स्वामी को अपनी निबंधित भूमि का दस्तावेज प्राप्त करने के लिए निबंधन कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बल्कि घर बैठे ऑनलाईन दस्तावेजों की सच्ची प्रतिलिपि प्राप्त कर लिया जायेगा. उनके सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया है. ऑनलाइन अपलोड करने के साथ ही बेतिया के जिला अवर निबंधन कार्यालय में यह सुविधा बहाल हो गई है. इसमें दस्तावेज लेने के लिए आवेदक को गूगल पर जाकर भूमि जानकारी पर क्लिक करना होगा. फिर इसमें मांगी गई जानकारी देने के बाद भू-स्वामी का नाम, खाता एवं खेसरा संख्या देनी होगी. इसके बाद उन्हें निर्धारत शुल्क का भुगतान आनलाइन अपने खाते से कर देना होगा.

 

 

 

आवेदक को ये सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उन्हें ऑनलाइन दस्तावेज प्राप्त हो जाएगा. जिला अवर निबंधन पदाधिकारी अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि वर्तमान में इस कार्यालय के वर्ष 2005 से 2022 के वैसे सभी दस्तावेज को अपलोड कर दिया गया है. इस अवधि के बीच के सभी दस्तावेज लोग जब चाहें प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अब तक जिला अवर निबंधन कार्यालय, बेतिया से जुड़े डेढ़ लाख से अधिक दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. ये सभी दस्तावेज पिछले 17 वर्ष के अवधि के हैं. इसके पहले के दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करने की भी प्रक्रिया जारी है.

 

मैक्सफिट प्रो स्मार्टवॉच

जिला अवर निबधन पदाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि आने वाले समय में इस कार्यालय से वर्ष 1974 के भी दस्तावेज ऑनलाइन ही प्राप्त होने लगेंगे. ऑनलाइन दस्तावेज निकालने के लिए प्रति दस्तावेज सात सौ रुपये देने होंगे. यह राशि ऑनलाइन भू-धारक के द्वारा भुगतान किया जाएगा. इसके लिए किसी भी बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब तक अपने दस्तावेजों की द्वितीयक कॉपी लेने के लिए जमीन के बाबत जानकारी देने के बाद कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था. इस व्यवस्था के लागू होने के बाद दस्तावेज तुरंत मिल जाएगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!