Sunday, October 27, 2024
Weather UpdatePatna

Bihar Weather;बिहार में दो दिनों बाद बढ़ेगी ठंड, पछुआ हवा चलने से गिरेगा तापमान..

Bihar Weather,पटना: बिहार में सर्दी का सितम शुरू हो चुका है. हालांकि अभी सूबे में ज्यादा तेज ठंड नहीं पड़ी है. दिसंबर का दूसरा सप्ताह भी लगभग खत्म होने को है. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो अब स्थितियां अनुकूल बन रही हैं और अगले दो से तीन दिनों में पछुआ हवाओं का प्रभाव फिर से बनता दिखेगा जिससे न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान दोनों तेजी के साथ कम जाएगा. यानी कि पूर्वानुमान के मुताबिक 15 दिसंबर से तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है.

 

 

पटना के हाल

 

 

 

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे में यानी कि सोमवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है यानी कि थोड़ी सी ठंड बढ़ी है. पटना समेत आठ जिलों में न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है. गया में सबसे कम तापमान देखा गया. सोमवार को यहां 8.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके साथ ही पटना में न्यूनतम तापमान सोमवार को 12.9 डिग्री सेल्सियस रहा है. आने वाले दो दिनों में इन जिलों का तापमान गिरने की संभावना है. पूर्णिया में कुछ जगह सोमवार को घना कोहरा देखने को मिला. बाकी शहरों के तापमान में कुछ खास बदलाव नहीं दिखे.

 

 

बिहार में ठंड

 

 

देखा जाए तो बिहार में ठंड काफी तेज पड़ती है. मानसून के जाने के बाद ठंड के आगमन में 40 दिन लगते हैं. इस साल बिहार में मानसून देर से आया था. यही कारण रहा कि बिहार में ठंड का आगमन भी एक से डेढ़ महीने की देरी से है. जनवरी और बीच जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. हालांकि दिल्ली और यूपी जैसे राज्यों में तापमान गिरने के कारण भी बिहार में कनकनी बढ़ जाती है. फिलहाल तो मौसम सामान्य है, लेकिन दो दिनों बाद ठंड देखने को मिल सकती है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!