Saturday, September 28, 2024
Vaishali

यूपी से बिहार आकर देशभर में छा गए खान सर, पढ़ाने का ठेठ बिहारी अंदाज देख रवीना भी बोल पड़ी थीं गुरु

 

पटना। Teachers Day 2022: एक ऐसा युवा जो यूपी से बिहार आता है और कुछ ही दिनों में छा जाता है। जो अपनी के छात्रों को भी पढ़ाता है। पढ़ाने का अंदाज ऐसा कि बड़े-बड़े इनके मुरीद हैं। बात हो रही है खान सर की। वही खान सर जो यूट्यूब से लेकर इंटरनेट मीडिया पर काफी फेमस हैं। पढ़ाते तो पटना में हैं लेकिन इनके छात्र बिहार समेत कई राज्‍यों के छात्र हैं। ठेठ बिहारी बोली और सहज तरीके से समझाने के तरीके छात्रों को काफी पसंद आते हैं। छात्रों का कहना है कि कोई भी विषय हो, बड़े से बड़े तथ्‍यों को खान सर इतनी सहजता से खान सर समझाते हैं कि उसे दोबारा पढ़ने की जरूरत नहीं होती है। छात्रों की हौसलाआफजायी भी ऐसे करते हैं कि हताश-निराश हो चुका युवक भी जोश से भर उठता है। प्रसिद्ध फिल्‍म अभिनेत्री मस्‍त-मस्‍त गर्ल रवीना टंडन ने भी इनका वीडियो शेयर कर लिखा था ‘गुरु’।

ना में जाने का टूट गया सपना

बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर में एक सैनिक परिवार में जन्‍म खान सर का असली नाम फैजल खान है। काफी दिनों तक इनके नाम को लेकर सस्‍पेंस बना रहा। कोई अमित कुमार तो कोई कुछ और समझ रहा था। पिछले दिनों जब रेलवे भर्ती मामले में बवाल हुआ तो खान सर का नाम सामने आया। 1993 में गोरखपुर में जन्‍म हुआ। पिता नौ सेना में अधिकारी थे। बड़े भाई भी सेना में हैं। ये खुद भी सेना में जाना चाहते थे। बचपन से ही विषयों के गहन अध्‍ययन में इनकी रुचि रही। एनडीए की परीक्षा में पास भी हो गए लेकिन अंंतिम रूप से चयन नहीं हुआ। इन्‍होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमएससी तक की शिक्षा ग्रहण की।

कोरोना लॉकडाउन ने सफलता को लगाए चार चांद

अपने यूट्यूब वीडियो में खान सर ने बताया है कि बचपन काफी संघर्षों में बीता। पटना आने पर कोचिंग शुरू किया लेकिन उसमें भी बाधाएं आईं। एक बार तो कोचिंग में बम चल गया। लेकिन इसके बाद भी हिम्‍मत नहीं हारी। नए सिरे से शुरुआत की। दोस्‍तों का साथ मिला। कोरोना लाकडाउन के समय उन्‍होंने यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किया। छात्राें को आनलाइन पढ़ाना शुरू किया। फिर तो देखते ही देखते खान सर एक ब्रांड बन गया। पापुलरिटी मिली तो परेशानी भी आई। रेलवे भर्ती बवाल में वे भी फंसे। सर्वधर्म समभाव के लिए खान सर सबके बीच लोकप्रिय हैं। रक्षाबंधन के दिन इतनी छात्राओं ने राखी बांध दी कि उनका पूरा हाथ भर गया। चाहे बात हिंदू धर्म की हो या राष्‍ट्र की वे हमेशा छात्राें को इसकी महानता से अवगत कराते रहते हैं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!