Saturday, September 28, 2024
Vaishali

बिहार पुलिस के अफसर और जवान अब शुरू करेंगे खेल, डीजीपी की इसपर है खास नजर, बनाई कमेटी

 

पटना।  बिहार पुलिस के पदाधिकारियों और जवानों के बीच खेल गतिविधियों (Sports Activities) को बढ़ावा दिया जाएगा। पुलिसकर्मियों के बीच से बेहतर खिलाड़ियों के चयन के लिए समिति का गठन किया गया है। डीजीपी द्वारा गठित इस समिति में अध्यक्ष के अलावा आठ अधिकारियों को सदस्य बनाया गया है। डीजीपी के द्वारा बनाई गई समिति बिहार पुलिस के अंतरवाहिनी, अंतरजिला और राज्यस्तरीय खेल-कूद कैलेंडर का निर्धारण करेगी। इसके अलावा बिहार पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता को आयोजित करने का प्रस्ताव देगी। इन प्रतियोगिताओं में से बेहतर खिलाड़ियों का चयन कर बिहार पुलिस की टीम बनाई जाएगी।

पंकज सिन्‍हा बनाए गए हैं अध्‍यक्ष

बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीएसएपी) उत्तरी मंडल, मुजफ्फरपुर के आइजी पंकज सिन्हा खेलकूद समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं। इसके अलावा शाहाबाद के रेंज डीआइजी क्षत्रनील सिंह, बीएसएपी (केन्द्रीय मंडल), पटना की डीआइजी गरिमा मलिक, डीआइजी (सुरक्षा) मनोज कुमार, निदेशक-सह-सचिव राज्य खेल प्राधिकरण पंकज कुमार राज, बीएसएपी-16, पटना के कमांडेंट पुष्कर आनंद, बीएसएपी-4, डुमरांव की कमांडेंट बीणा कुमारी, छात्र एवं युवा कल्याण निदेशालय के उप निदेशक (युवा कल्याण) मिथिलेश कुमार और पुलिस उपाधीक्षक सह खेलकूद प्रभारी बसंती टुडू को समिति में बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

शारीरिक और मानसिक रूप से रहेंगे फिट, मिलेंगे अच्‍छे खिलाड़ी

गौरतलब है कि बिहार पुलिस के अफसरों और जवानों को शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रखने के साथ ही उनके मन में बेहतर करने की भावना बढ़ाने को लेकर डीजीपी ने यह व्‍यवस्‍था की है। ऐसे में न केवल वे शारीरिक रूप से तंदुरुस्‍त रह सकेंगे बल्कि मानसिक तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा मिलेगा। खासकर आउटडोर गेम्‍स को डाक्‍टर भी शरीर और मन के लिए काफी जरूरी बताते हैं। इसके साथ ही बिहार पुलिस के अफसर और जवान खेल के क्षेत्र में बेहतर करने पर आगे भी बेहतर मौका पा सकते हैं। अन्‍य राज्‍यों की तरह बिहार पु‍लिस की भी बेहतर टीम होगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!