Thursday, September 26, 2024
Vaishali

मुजफ्फरपुर में स्मार्ट सिटी योजनाओं में कमियों को आइआइटी की टीम ने कैमरे में किया है..

 

मुजफ्फरपुर। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बन रहे स्पाइनल एवं पेरीफेरल रोड के कार्य में आइआइटी पटना की टीम ने कमियां पाईं। सवाल उठाते हुए टीम ने कमियों को कैमरे में कैद किया। टीम ने जांच में पाया कि सरिया के मानक के अनुरूप नहीं बांधा गया है। एजेंसियों की कार्यप्रणाली को कठघरे में खड़ा किया। शुक्रवार को तीन माह में दूसरी बार थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन (जांच) करने पहुंची आइआइटी पटना की छह सदस्यीय टीम को स्मार्ट सिटी योजना के कार्यों में कई खामियां मिली है। कार्य की गुणवत्ता के साथ सुरक्षा के लिहाज से किये गये बैरिकेडिंग को लेकर टीम ने निर्माण एजेंसियों से खूब सवाल-जवाब किए।

टीम ने बैरिया गोलंबर-लक्ष्मी चौक के बीच चल रहे स्पाइनल रोड के कार्य की जांच शुरू की। नाला निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे से लेकर ढलाई से पूर्व सरिया (छड़) के बिछाई गई जाली तक की जांच-पड़ताल की। टीम को जहां गड्ढा खोद निर्माण चल रहा था, वहां बैरिकेडिंग में कमी दिखी। स्टेशन रोड व मोतीझील-तिलक मैदान रोड में पेरिफेरल रोड की जांच-पड़ताल भी गई। तिलक मैदान रोड में जांच कर रही टीम को स्थानीय दुकानदारों ने तीन-तीन माह से गड्ढा खोदकर छोड़ दिए जाने की शिकायत की। निर्माण की गति पर भी लोगों शिकायत की। लोगों ने कहा कि बरसात होने पर गड्ढे में गिर लोग जख्मी हो रहे हैं। टीम में शामिल सदस्यों ने लोगों की शिकायत को भी नोट किया। इसे रिपोर्ट में शामिल किए जाने का आश्वासन दिया। विदित हो कि तीन माह पहले जब मई के अंतिम सप्ताह में टीम कार्य देखने पहुंची थी, तब भी तिलक मैदान रोड, छोटी सरैयागंज के आसपास के लोगों ने इस तरह की शिकायत की थी ।
टीम आज करेगी पांच योजनाओं की जांच

आइआइटी पटना की टीम शनिवार को स्मार्ट सिटी योजना के सिकंदरपुर मन, मल्टी परपज स्टेडियम निर्माण समेत पांच योजनाओं की जांच करेगी। टीम के सदस्य सिकंदरपुर मन का सौंदर्यीकरण, एसटीपी एवं ड्रेनेज, सिकंदरपुर मल्टी परपज स्पोर्टस स्टेडियम, जुब्बा सहनी पार्क का सौंदर्यीकरण एवं चौक-चौराहें का चल रहे जंक्शन इंप्रुवमेंट वर्क की जांच करेगी।

स्मार्ट सिटी कंपनी के सीजीएम राजेश सिन्हा ने बताया कि टीम ने पहले दिन रोड-नाला से जुड़ी योजनाओं की जांच की है। टीम कार्य की गुणवत्ता पर संतुष्ट दिखी । कुछ कमियां नजर आयी जिसे निर्माण एजेंसी को स्पॉट विजिट के दौरान बतायी गयी है । बाकी जो भी गुणवत्ता को लेकर सवाल होगा. वह जब रिपोर्ट मिलेगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!