Wednesday, September 25, 2024
Indian RailwaysPatna

ज्योतिर्लिंग दर्शन स्पेशल ट्रेन: छठ बाद तीर्थ स्थलों के भ्रमण को रहें तैयार,IRCTC ने किए विशेष इंतजाम

मुंगेर : श्रद्धालुओं की मांग पर भारतीय रेलवे का उपक्रम इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने छठ बाद तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराने पूरा बंदोबस्त किया है। जिले वासियों का मन-मिजाज बदलने के लिए स्वदेश दर्शन के तहत ज्योतिर्लिंग यात्रा दर्शन स्पेशल ट्रेन चला रही है। इससे उत्तर और पश्चिम भारत के तीर्थ स्थलों का दर्शन करेंगे। छह नवंबर की रात जमालपुर स्टेशन से यात्रियों को लेकर ज्योतिर्लिंग यात्रा स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। टिकटों की बुकिंग भागलपुर स्टेशन पर आइआरसीटीसी के फूड स्टाल के साथ-साथ आनलाइन बुकिंग होगी।

कम खर्च में श्रद्धालु विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। आइआरसीटीसी के इस प्रयास से जिले वासियों को काफी राहत मिलेगी। ट्रेन छह नंवबर की सुबह कोलकाता से चलेगी। दुमका, भागलपुर और जमालपुर स्टेशन से यात्री सफर कर सकेंगे। जमालपुर स्टेशन पर रात आठ बजे स्वदेश दर्शन ज्योतिर्लिंग ट्रेन पहुंचेगी। 18 कोच वाली इस ट्रेन में 13 स्लीपर और एसी थ्री की कोच होगी। आरसीटीसी के पूर्वी क्षेत्र के सीनियर पर्यवेक्षक मनीष कुमार और दीपांकर मन्ना ने बताया कि 11 रात और 12 दिनों की इस विशेष पर्यटक ट्रेन यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को स्टैंडर्ड कैटेगरी पैकेज स्लीपर क्लास के लिए 22,010 रुपये और कंफर्ट श्रेणी एसी-थ्री पैकेज के लिए 33,020 रुपये का भुगतान करना होगा।

22 हजार में स्लीपर में होगी यात्रा
33 हजार में एसी क्लास में करें सफर
24 घंटे काम करेगा हेल्प लाइन नंबर
शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ सुरक्षा का इंतजाम

इस पैकेज की लागत में स्लीपर क्लास व एसी-थ्री क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन मुहैया कराया जाएगा। हर कोच में पीने के लिए आरओ की पानी की व्यवस्था होगी। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम होगा। होटल में रात को आराम, गैर-एसी बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा होगी। किराये में बीमा भी रहेगा। आइआरसीटीसी ने हेल्प लाइन नंबर 8595904082 जारी किया गया है। इस नंबर पर संबंधित यात्री 24 घंटे संपर्क कर सकते हैं।

इन जगहों का कर सकेंगे दर्शन

ज्योतिर्लिंग स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से उज्जैन, महाकाल, ओंकारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, त्रम्बकेश्वर, शिरडी, शनि शिंगणापुर और स्टैच्यू आफ यूनिटी का दर्शन कर सकेंगे। पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने बताया कि ट्रेन में बुकिंग शुरू हो गई है। मुंगेर और जमालपुर होकर आइआरसीटीसी की ओर से लगातार पर्यटनों के लिए ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। कम खर्च में ज्यादा जगहों पर आने-जाने की सुविधा उपलब्ध है। इस नई व्यवस्था से जिले के लोगों में खुशी है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!