Tuesday, September 24, 2024
Vaishali

मुजफ्फरपुर में जीएसटी की ताबड़तोड़ छापेमारी, शुभ ट्रेडर्स से 1.23 करोड़ का माल जब्त..

 

मुजफ्फरपुर। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विभाग की टीम ने गुरुवार को ताबड़तोड़ छापेमारी की। अपर आयुक्त उमानंद चौधरी के आदेश पर मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, बेतिया और रक्सौल में एक साथ छापेमारी हुई। मुजफ्फरपुर में शहर के परती टोला के शुभ ट्रेडर्स और मिठनपुरा चौक के समीप कुमार इंटरप्राइजेज में छापेमारी की गई।

नगर थाना क्षेत्र के अंडीगोला परती टोला में शुभ ट्रेडर्स के यहां से लाखों की हेराफेरी करने का मामला पकड़ में आया। इस दुकान से एक करोड़ 23 लाख का माल जब्त किया गया। संयुक्त आयुक्त पश्चिमी नीशिथ कुमार के निर्देशन में उपायुक्त सुरेंद्र कुमार के नेतृत्व में एक टीम शुभ ट्रेडर्स में छापेमारी की। टीम में सहायक आयुक्त शब्बीर, शशि बाला और आशीष आशुतोष सौरभ शामिल थे। उन्होंने बताया कि अपेक्षित मूल्यवर्द्धन नहीं कर टैक्स की चोरी कर रहे थे। खरीद-बिक्री को आइटीसी में दिखा कर हिसाब-किताब बराबर कर रहे थे। यह मामला पिछले कई वर्षों से कर रहे थे। उनके 12 लाख 24 हजार के डिस्काउंट बिल की भी जांच कर पेनाल्टी लगाई जाएगी। दूसरी छापेमारी मिठनपुरा चौक के समीप कुमार इंटरप्राइजेज में हुई।

ये सुधा प्रोडक्ट के होलसेल विक्रेता हैं। तीन साल से इनका जीरो टैक्स चल रहा है। जांच में 24 लाख से अधिक के खरीद-बिक्री का घपला उजागर हुआ। सात लाख टैक्स उनपर पहले से बना है। वे अधिकारी को तुरंत कुछ पैसे चेक से भुगतान कर दिए। खाने-पीने का सामान जब्त होने से खराब हो जाता इसलिए उनका सामान जब्त नहीं किया गया। बड़ी पेनाल्टी लगाई जाएगी।

सीतामढ़ी में ज्वेलर्स की दुकान में दो लाख का डिफरेंसेज मिला। उन्होंने तुरंत टैक्स दे दिया। रक्सौल में बाइक शोरूम में तीन लाख का लेखा-जोखा गड़बड़ मिला। उन्होंने भी कुछ पैसे जमा कर दिए। मातिहारी में फर्नीचर दुकानदार के यहां 52 लाख का मामला पकड़ में आया। उन्होंने भी कुछ पैसे जमा कर दिए। बेतिया में एमएमसीजी की दुकान से तीन लाख के मामले सामने आए। वे भी अधिकारी को कुछ टैक्स के पैसे दिए। बता दें कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विभाग द्वारा 24 अगस्त को सरैयागंज के समीप भागलपुर सिल्क एंड टेक्सटाइल्स (बीएसटी) रेडिमेड कपड़े की दुकान में छापेमारी की गई थी। इसके साथ सकरा और मुजफ्फरपुर अंचल के मोतिहारी, रक्सौल और सीतामढ़ी में भी छापेमारी की गई। सभी जगहों से लाखों का माल जब्त किया गया। उन सबों पर पेनाल्टी की कार्रवाई की जा रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!