Monday, September 23, 2024
Vaishali

Bihar News: गुम और चोरी गए मोबाइल पाकर 700 लोगों की लौटी मुस्कान, बक्‍सर के एसपी को कहा – थैंक यू सर

 

बक्सर। आजकल मोबाइल चोरी या गुम होना आम बात है। इससे आदमी को नया मोबाइल खरीदने का आर्थिक बोझ तो झेलना ही पड़ता है, अपना निजी और गोपनीय डाटा गलत हाथों में जाने का खतरा भी रहता है। अगर आपका चोरी गया मोबाइल महीनों बाद वापस मिल जाए, तो खुश होना स्‍वभाविक है। बक्‍सर में पुलिस की वजह से 700 लोगों को ऐसी ही खुशी मिली है।

एसपी कार्यालय में लौटाए गए मोबाइल

गत सोमवार को बक्‍सर के एसपी कार्यालय में 80 लोगों को उनके गुम हुए मोबाइल सौंपे गए हैं। बक्‍सर जिले में चोरी या छिनैती के अलावा किसी कारणवश खो गए मोबाइलों का पता लगाने के बाद बरामद कर बक्सर पुलिस लगातार उनके वास्तविक मालिकों को वापस सौंप रही है। पांच चरणों में ऐसे मोबाइल लोगों को सौंपने के बाद सोमवार को छठे चरण मेंं पुलिस ने ऐसे 80 मोबाइल बरामद करने के बाद पुलिस ने पहले उनके वास्तविक खरीदार का पता लगाया, फिर उन सभी लोगों को कार्यालय बुलाते हुए उनका मोबाइल पुलिस ने सौंपा है।

किसी को छह महीने बाद तो किसी को दो साल बाद मिला मोबाइल

किसी का छह माह पूर्व गुम हुआ था, तो किसी का दो साल पहले किसी अपराधी ने छीन लिया था। अपने पुराने मोबाइल को हाथों में लेने के बाद लोगों के चेहरे पर जिस खुशी की झलक मिल रही थी उसे शब्दों में बयां करना कठिन है। मोबाइल हाथ में आते ही लोग एसपी को थैंक्यू सर कहते और एक मुस्कान छोड़ते हुए कार्यालय से बाहर आ जा रहे थे। इस दौरान मोबाइल धारकों से इस बारे में सवाल किया जा रहा था कि किन परिस्थितियों के बीच और कैसे उनकी मोबाइल गुम हुआ था। एक-दो को छोड़कर अधिकांश लोगों ने बताया कि बाजार करते या फिर सफर के दौरान उनका मोबाइल कहीं गिर गया था।

इस संबंध मेंं जानकारी देते पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह ने बताया कि करीब एक साल से पुलिस लगातार यह अभियान चला रही है और इस अभियान के तहत अब तक 700 लोगों को उनके गुम अथवा चोरी हुए मोबाइल पुलिस उन्हें सौंप चुकी है। एसपी ने बताया कि जब से यह अभियान चलाया गया है जिले में मोबाइल छिनैती की घटनाओं पर काफी हद तक लगाम लग गया है।

हालांकि, फिर भी इक्का-दुक्का घटनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। एसपी ने बताया कि मोबाइल पाने के बाद लोगों के चेहरे पर जिस संतोष की झलक दिखाई देती है उसे देखने के साथ ही लगता है जैसे पुलिस के सारे मेहनत का पुरस्कार मिल गया है। बहरहाल, पुलिस का यह अभियान निरंतर जारी रहेगा और इसी तरह लोगों को उनके गुम या चोरी गए मोबाइल पुलिस लौटाती रहेगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!