Wednesday, September 25, 2024
Vaishali

उत्तर बिहार में गंगा के साथ बढ़ रहा गंडक व बागमती का जलस्तर, समस्तीपुर में गंगा लाल निशान के पार.

पटना।
उत्तर बिहार में गंगा के बाद अब गंडक और बागमती के जलस्तर में भी तेजी से वृद्धि होने लगी है। नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र और जिलों में हुई तेज बारिश के बाद गंडक का जलस्तर बढ़ने लगा है। इधर, सीतामढ़ी और शिवहर में बागमती व अधवारा समूह की नदियां खतरे के निशान की ओर बढ़ने लगी हैं। हालांकि समस्तीपुर के मोहनपुर में गंगा को छोड़कर अन्य सभी नदियां अभी खतरे के निशान से नीचे हैं।

वाल्मीकिनगर बराज से रविवार को गंडक नदी में 1.55 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इससे जल अधिग्रहण वाले क्षेत्रों व निचले इलाकों में पानी फैलने की आशंका बढ़ गई है। नेपाल में हो रही बारिश से गंडक के जलस्तर में फिर एक बार वृद्धि जारी है। बराज के कार्यपालक अभियंता सुबोध चौधरी ने बताया कि जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए गंडक बराज के सभी 36 फाटकों को आंशिक रूप से खोल दिया गया है। जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

समस्तीपुर के मोहनपुर में गंगा लाल निशान से डेढ़ मीटर ऊपर:
जिले से गुजरने वाली गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी है। मोहनपुर में रविवार की दोपहर जलस्तर खतरे के निशान से डेढ़ मीटर ऊपर चला गया। इससे मोहनपुर प्रखंड के हाजीपुर-बाजिदपुर बांध के दक्षिण के क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति गंभीर होती जा रही है। सैकड़ों एकड़ भूमि में लगी मकई-जनेरा आदि की फसल में पानी प्रवेश कर गया है। डुमरी दक्षिणी पंचायत में डुमरी-जौनापुर प्रधानमंत्री सड़क के ऊपर से होते हुए बाढ़ का पानी तेजी से आवासीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल दलसिंहसराय के सरारी कैंप से मिली जानकारी की अनुसार रविवार की दोपहर गंगा नदी का जलस्तर मोहनपुर में 47 मीटर पर चला गया, जो कि खतरे के निशान 45.50 मीटर से डेढ़ मीटर ऊपर है।

सीतामढ़ी में तेजी से बढ़ रही बागमती:
सीतामढ़ी से गुजरने वाली बागमती नदी सहित अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। रविवार की सुबह नींद में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 30 सेंटीमीटर नीचे रहा। वही सोनाखान में जलस्तर लाल निशान से 40 सेंटीमीटर नीचे हैं । इसके अलावा कटौझा, चंदौली में जलस्तर 2 मीटर से नीचे है। जलस्तर बढ़ रहा है। इसी प्रकार अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी है। जिले में संभावित बाढ़ की आशंका को देखते हुए तटबंधों की मरम्मत तेज करने के साथ निगरानी बढ़ा दी गई है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!