Sunday, September 29, 2024
Vaishali

Indian Railways ने पितृपक्ष मेला की शुरू की तैयारी,गया के लिए शुरु होगी 84 स्पेशल ट्रेन, जाने कैसे पहुंचे

 

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा गया में पितृपक्ष मेला को लेकर तैयारी पूरी जोर शोर से की जा रही है. गया में पितृपक्ष मेला 9 सितंबर से शुरू हो रहा है. पिछले दो वर्ष से कोरोना संक्रमण के कारण पिंड दान करने वाले लोगों की संख्या काफी कम थी. हालांकि इस वर्ष लोगों की भीड़ ज्यादा रहने की संभावना है. रेलवे के अनुसार हर रोज कम से कम 35 से 40 हाजर लोग गया पिंड दान के लिए पहुंच सकते हैं. ऐसे में भारतीय रेल के द्वारा 84 जोड़ी स्पेशल ट्रेन गया के लिए चलायी गयी है. इसमें से सात स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश से चलायी जा रही है.

तीर्थ यात्रियोंके लिए स्टेशन पर होंगे विशेष इंतजाम
गया पितृपक्ष मेला में रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेल के द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं. डीएम डा. त्यागराजन एसएम ने बताया है कि स्टेशन परिसर में यात्रियों के लिए 40 टायलेट की व्यवस्था की गयी है. साथ ही, परिसर में साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा. ट्रेन से आने वाले यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसके साथ ही, लोगों को पिंडदान की जानकारी स्टेशन पर सहायता बूथ बनाकर दी जाएगी. यात्रियों का दोहन न हो इसकी भी तैयारी पूरी की जाएगी.

सादे वर्दी में तैनात होगी जीआरपी, सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर
गया स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के साथ सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. स्टेशन परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए सादे वर्दी में आरपीएफ और जीआरपी के जवान तैनात होंगे. साथ ही पूरे परिसर की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाएगी. मेला काल तक रेलवे के जवान और अधिकारी तीन शिफ्ट में काम करेंगे. जंक्शन पर पेयजल, सफाई, एंबुलेंस एवं स्वास्थ्य कैंप की भी व्यवस्था होगी. साथ ही, गया जंक्शन के पास टैक्सी स्टैंड बनाया जाएगा. इसका किराया जिला परिवहन विभाग के द्वारा तय किया जाएगा. हर जगह यात्री भाड़ा डिसप्ले किया जाएगा. ताकि यात्रियों का दोहन न हो.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!