Monday, September 30, 2024
Vaishali

एंटी स्मॉग गन के फायर से खत्म होगा मुरादाबाद का प्रदूषण, पेड़ों की धूल भी होगी साफ

नई दिल्ली।
मुरादाबाद। देश के पांच प्रदूषित शहरों में शुमार रहने वाले मुरादाबाद की आबोहवा अब स्वच्छ होगी। इसके लिए शहर में एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जाएगा। गन के स्प्रिंकल की मदद से हवा में फैले धूल कण मिनटों में साफ हो जाएंगे। मशीन से पच्चीस फिट तक ऊंचे पेड़ों की भी धूल साफ हो जाएगी। इसके अलावा फुटपाथ व डिवाइडरों पर बरसों से जमीं धूल व गंदगी साफ करने में मदद मिलेगी। एंटी स्मॉग गन की कीमत चालीस लाख है। स्वास्थ्य और पर्यावरण को लेकर नगर निगम अलर्ट है। इसके लिए चौदह करोड़ रुपये के बजट पर मुहर लगाई है।

प्रदूषण के लिहाज से पिछले सालों में दिल्ली समेत अन्य शहरों के साथ मुरादाबाद भी कई बार रेड जोन में आ चुका है। प्रदेश व केन्द्र स्तर पर भी वायु व अन्य प्रदूषण को कम करने की पहल हो चुकी है। अब शहर की हवा को साफ करने के लिए नगर निगम दो एंटी स्मॉग गन मशीन खरीदेगा। निगम के स्वास्थ्य विभाग ने पर्यावरण संतुलन के मद्देनजर इसका प्रस्ताव तैयार किया।

15 वें वित्त निधि की बैठक में सड़क व नाला सफाई के साथ- साथ वायु प्रदूषण पर भी मंथन हुआ। साथ ही एंटी स्मॉग गन खरीदने पर सहमति बनीं। चालीस लाख की लागत वाली एंटी स्मॉग गन से फैल रहे प्रदूषण का स्तर कम होगा। बैठक में मंजूरी के बाद मशीन को जल्द ही सड़क पर उतारने की तैयारी शुरु हो गई है। निगम की माने तो दो मशीनों से शहर की प्रमुख तीनों सड़कों को इसका इस्तेमाल होगा। रामपुर रोड स्थित रामगंगा पुल से दिल्ली रोड पर गागन पुल तक, पीलीकोठी से कॉसमास अस्पताल तक और दस सराय से संभल रोड तक इसका इस्तेमाल होगा।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों को दी सौगात, बोले-देश के लिए नजीर बनी यूपी की कानून व्यवस्था

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए गन का स्प्रिंकल की तरह इस्तेमाल होगा। मशीन की खासियत यह कि यह अपने आसपास करीब सौ मीटर तक के दायरे में उड़ रहे धूल के कणों को मिनटों में सफाया कर देगी। मशीन का बूम ऊंचा होने से इसका इस्तेमाल ऊंचे पेड़ों पर भी होगा। करीब बीस से 25 फिट तक की ऊंचाई वाले पेड़ों पर जमा धूल की परतों को मशीन साफ करेंगी। जानकारों का कहना है कि पेड़ों के पत्तों से धूल झड़ने से वायु प्रदूषण से राहत मिलेगी। खासकर हर क्षण सांस में समा रहे पॉल्यूशन के पार्टीकल्स को काफी हद तक रोका जा सकेगा।

ऐसे काम करेंगी मशीन
ऐसी मशीन जिससे पानी की बौछार व फुहारों से छिड़काव किया जाता है। एंटी स्मॉग गन कोहरे की तरह प्रदूषण के स्तर को कम करती है। मशीन छोटे धूल के कणों को सोख लेगी।

नगर निगम, अपर नगर आयुक्त, अनिल कुमार सिंह ने कहा कि एंटी स्मॉग गन के इस्तेमाल से प्रदूषण घटेगा। मशीन के स्प्रिंकल से हवा व पेड़ों पर धमी धूल व छोटें कणों को सोखने में सहायता मिलेगी। मशीन को हाईवे व स्टेट हाईवे व प्रमुख सड़कों पर चलाया जाएगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!