Thursday, October 3, 2024
Vaishali

दलसिंहसराय स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग में अजब-गजब का खेल,मृत मह‍िला को भी लगा कोरोना का बूस्‍टर डोज..

 

समस्‍तीपुर, {अंगद कुमार सिंह}। दलसिंहसराय में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मृत लोगों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। जिस बुजुर्ग महिला की आठ महीने पहले मौत हो गई उसे बुस्टर डोज अब लगाया गया है। इतना नहीं बूस्टर डोज का प्रमाण पत्र भी जारी हो गया है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि कोविड वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र दर्शा रहा है।

आंकड़ें पूरा करने के चक्कर में चल रहा खेल

इस मामले का खुलासा मृत महिला के बेटे के मोबाइल पर आए बूस्टर डोज का मैसेज आने पर हुआ है। मैसेज देख युवक हैरान है कि स्वास्थ्य विभाग कैसे मृत व्यक्ति को टीका लगा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी फर्जीवाड़ा करने से बाज नहीं आ रहे हैं। सिर्फ वैक्सीनेशन के आंकड़ों को पूरा करने के चक्कर में स्वास्थ्य विभाग खेल कर रहा है। हर दिन इस तरह के मामले उजागर हो रहे है। बावजूद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह मौन है। हालांकि पूरे मामले पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का कोई भी पदाधिकारी कुछ भी बताने से परहेज कर रहा है।

10 दिसंबर 2021 को हो चुकी है वृद्ध महिला की मौत

जिस मृत महिला को वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने का मामला सामने आया है, वह दलसिंहसराय शहर के वार्ड तीन निवासी पुरुषोत्तम सुरेखा की पत्नी देवकी देवी (74) हैं। उनकी मौत 10 दिसंबर 2021 को बेगूसराय के एक हॉस्पिटल में इलाज के दौरान हो गई थी। जिसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी हॉस्पिटल के द्वारा जारी किया गया है। बुजुर्ग महिला के पुत्र सुमन सुरेखा ने बताया कि 13 अगस्त 2022 को मेरे मोबाइल पर मां के बूस्टर डोज लेने का एसएमएस प्राप्त हुआ। फिर मैने लिंक पर जाकर प्रमाण पत्र डाउनलोड किया, उसमें मेरी स्व. माता का नाम आया।

1 मार्च को बुजुर्ग महिला को लगा था कोविड का पहला डोज

प्रमाण पत्र के अनुसार बुजुर्ग महिला को मृत्यु से पूर्व कोविड वैक्सीन की पहली डोज 1 मार्च 2021 को जबकि दूसरा डोज 17 अप्रैल 2021 को लगाया गया था। तब वे जीवित थी। वहीं बूस्टर डोज 13 अगस्त 2022 को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाए जाने की बात कही गई है।

बुस्टर डोज लगाने वाले का नाम कल्पना सिंह है। सुमन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की घोर लापरवाही का नतीजा है कि मेरी मृतक माता देवकी देवी की मृत्यु के 8 माह बाद कोविड का बूस्टर डोज लगना दिखाया गया। मृत्यु का मजाक बनाया रहा।

वैक्सीनेशन को लेकर हो रहा फर्जीवाड़ा, कई मामले आ चुके सामने

समस्तीपुर सहित पूरे राज्य में कोविड वैक्सीनेशन के बूस्टर डोज का 100 फीसदी टीकाकरण करने को लेकर ताबड़तोड़ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में लापरवाही सामने आ रही है। ऑफलाइन वैक्सीनेशन होने के कारण इस तरह की लापरवाही हर दिन दिख रही है। इतना ही नही ऑफ लाइन वैक्सीनेशन होने के कारण कोविशील्ड वाले को कोवैक्सीन तो कोवैक्सीन वाले को कोविशिल्ड लगाया जा रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!