Wednesday, October 9, 2024
Patna

मलाही पकड़ी में होगा पटना मेट्रो का जमीन से 11 मीटर ऊंचा स्टेशन, 20 लाख की आबादी को होगा मिल..

पटना : राजधानी के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक करीब साढ़े छह किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी कोरिडोर पर जून, 2025 तक मेट्रो दौड़ने लगेगी। पटना मेट्रो का निर्माण कर रही एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो संचालन की यह अपेक्षित समयावधि बताई है। डीएमआरसी के अनुसार, प्रायोरिटी कारिडोर के शुरू होने से कंकड़बाग की बड़ी आबादी मेट्रो से जुड़ जाएगी। कंकड़बाग के पास ही प्रायोरिटी कारिडोर का पहला स्टेशन मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। यह पटना स्टेशन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक जाने वाली कोरिडोर- 2 का हिस्सा होगा। 

मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड होगा। इस मेट्रो स्टेशन को जमीन से लगभग 11 मीटर ऊपर प्लेटफार्म के रूप में बनाने का प्रस्ताव है। इसमें चार लिफ्ट और आठ एस्केलेटर होंगे। इसके साथ दो प्रवेश और दो निकास द्वार भी होंगे । मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन शुरू होने से शहर के अन्य हिस्सों से पाटलिपुत्र खेल परिसर, कंकड़बाग सब्जी मंडी और कुम्हरार पार्क तक आवागमन सुलभ हो जाएगा। निर्माण एजेंसी के अनुसार, घनी आबादी और जगह की कमी के कारण इस इलाके में संरचनाओं का निर्माण करना प्रमुख इंजीनियरिंग चुनौतियों में से एक है।

32.50 किलोमीटर लंबी परियोजना

पटना मेट्रो रेल परियोजना 32.50 किलोमीटर लंबी है। परियोजना की कुल लागत 13925.50 करोड़ रुपये है। इसमें दो कोरिडोर हैं। दानापुर से खेमनीचक तक कोरिडोर एक और पटना स्टेशन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक कोरिडोर -2 का निर्माण प्रस्तावित है। अभी सबसे तेजी से काम कोरिडोर-2 के तहत मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस स्टेशन के बीच चल रहा है। इसके अलावा सगुना मोड़, अशोक राजपथ, गांधी मैदान, राजेंद्र नगर और फ्रेजर रोड के आसपास भी मेट्रो निर्माण का काम जारी है। पटना मेट्रो शुरू जाने से शहर के बीस लाख से अधिक यात्रियों को तो इसका लाभ मिलेगा ही, पर्यावरण स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!