Thursday, October 10, 2024
Muzaffarpur

अग्निवीर में भर्ती के लिए पुरुष व महिला अभ्यर्थी आज से तीन सितंबर तक कर सकते रजिस्ट्रेशन..

मुजफ्फरपुर। ARO Muzaffarpur: कोरोना काल के लंबे इंतजार के बाद सेना में भर्ती शुरू हो गई है। अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट पर पांच अगस्त से तीन सितंबर तक आनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। गुरुवार को सेना भर्ती कार्यालय मुजफ्फरपुर के कर्नल बाबी जसरोटिया ने इसकी जानकारी दी।

पंजीकरण पांच अगस्त से तीन सितंबर तक

उन्होंने बताया कि अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीर सेना भर्ती रैली (पुरुषों के लिए) 21 नवंबर से चार दिसंबर तक चक्कर मैदान, मुजफ्फरपुर में आयोजित होगी। इसमें सेना भर्ती कार्यालय, मुजफ्फरपुर के अंतर्गत आने वाले सभी आठ जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं। निदेशक ने बताया कि अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आनलाइन पंजीकरण पांच अगस्त से तीन सितंबर तक होगा। इस बार अग्निवीर योजना के अंतर्गत 17.5 से 23 वर्ष के युवा भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया के दौरान अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क/एसकेटी, अग्निवीर टेक्नीकल एवं ट्रेड्समैन की परीक्षा होगी।

15 वर्ष का और अनुबंध

तकनीकी में आइटीआइ से प्राप्त सर्टिफिकेट एवं तीन वर्षों के डिप्लोमा वाले अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा में विशेष प्रविधान रखा गया है। साथ ही अग्निवीर क्लर्क/एकेटी में कंप्यूटर में दक्ष अभ्यर्थियों के लिए भी विशेष बोनस माक्र्स की सुविधा मिलेगी। अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरुआत में चार साल का अनुबंध होगा। इसके पश्चात उनकी चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन के आधार पर 25 प्रतिशत अग्निवीरों को चयनित किया जाएगा और उनके साथ 15 वर्ष का और अनुबंध किया जाएगा। जो अग्निवीर चार साल के बाद वापस आएंगे, उन्हें विशेष सेवा निधि पैकेज मिलेगा।

महिलाओं की भर्ती दानापुर में होगी

कर्नल ने कहा, महिला अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया दानापुर में आयोजित होगी। इनके लिए भी पांच अगस्त से तीन सितंबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सभी आनलाइन पंजीकरण ध्यान से भरें। भर्ती प्रक्रिया एक निशुल्क सेवा है। किसी भी दलाल से सावधान रहें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!