Wednesday, October 9, 2024
Patna

Patna Zoo में गरजेंगे अफ्रीकन शेर,जिराफ और जेब्रा सहित 36 जंगली जानवर,जंगली जानवरों की बढ़ेगी संख्‍या..

पटना। Bihar News: पटना जू आने वाले दर्शक जल्द ही यहां दक्षिण अफ्रीका  के जानवरों का दीदार कर सकेंगे। पटना जू में जल्द ही 36 वन्यप्राणी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले हैं। अफ्रीकन लायन, दो सींग वाले गैंडे और लंबे सींग वाले ओरिक्स मुख्य आकर्षण होंगे। अन्य जानवरों में साउथ अफ्रीका के जिराफ, अफ्रीकी शेर, जेब्रा, डबल हार्न राइनो, इम्पाला, घडिय़ाल आदि शामिल हैं। आपको बता दें कि पटना जू में पहले से भी काफी वन्‍य जीव रखे गए हैं। यहां शेर, बाघ, जिराफ, जेब्रा और गैंडा प्रमुख आकर्षण हैं। पक्ष‍ियों की भी ढेरों प्रजातियां यहां देखने को मिलती हैं।

जानवरों की अदला-बदली प्रक्रिया के तहत इन जानवरों को पटना जू में लाया जाएगा। इसके लिए पटना जू प्रशासन और साउथ अफ्रीका की डोनर एजेंसी की ओर से वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में निर्णय लिया गया कि पहले फेज में पटना जू को 36 जानवर दिए जाएंगे। दूसरे फेज में राजगीर जू सफारी के लिए कुल 20 जानवरों को लाया जाएगा। वर्चुअल मीटिंग में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, कांसुलेट जनरल आफ इंडिया अंजु रंजन और जोहांसबर्ग की डोनर एजेंसी के चीफ हैनी शामिल थे।

जू को बनाया जाएगा खूबसूरत और जानकारीपरक

कापोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) के तहत पटना जू को और भी खूबसूरत और जानकारी परक बनाया जाएगा। इसके तहत पटना जू के दोनों गेट पर इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले, दर्शकों के बैठने के लिए बैंबू शेड, नेचर पैनल टाय ट्रेन हाल्ट का ब्यूटिफिकेशन कराया जाएगा। पटना जू को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग रिपोर्ट बना रहा है। एयरपोर्ट गोलंबर से जू की बाउंड्री तक सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा। डिस्प्ले में पटना जू में कितने प्रकार के पशु-पक्षी पाए जाते हैं। कौन से पशु-पक्षी कब प्रजनन करते हैं। वे क्या खाते हैं। समेत तमाम तरह की जानकारी दी जाएगी।

थीम आधारित होगा गार्डेन

एक्वेटिक या फ्लोटिंग गार्डेन
डेमोक्रेटिक गार्डेन
सुगंध उद्यान
मूर्तिकला उद्यान
इनफार्मल गार्डेन
बोन्साई गार्डेन
टाकिंग गार्डेन
विकास उद्यान
रेनबो गार्डेन
मसाला गार्डेन
मेडिसिनल गार्डेन
तितली गार्डेन

Kunal Gupta
error: Content is protected !!