Wednesday, October 9, 2024
VaishaliPatna

राजीव नगर में चल रहे ऑपरेशन बुलडोजर पर रोक,पटना हाईकोर्ट ने गिरफ्तार लोगों को रिहा करने का दिया आदेश..

पटना के राजीव नगर में अतिक्रमण हटाने को लेकर चल रही कार्रवाई को पटना हाईकोर्ट ने रोक दी है. फिलहाल अब दो दिनों तक इसपर रोक रहेगी. साथ ही गिरफ्तार लोगों को रिहा किया जाएगा.

6 जुलाई को होगी सुनवाई
सोमवार को पटना हाईकोर्ट ने याचिका मामले पर सुनवाई करते हुए फिलहाल राजीव नगर के लोगों को राहत दी है. अब 6 जुलाई को इस मामले पर सुनवाई होगी. फिलहाल प्रशासन के तरफ से किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जा सकेगी.

गिरफ्तार लोग होंगे रिहा
हाइकोर्ट ने उन तमाम लोगों को रिहा करने का भी आदेश दिया है जिन्हें पटना पुलिस प्रशासन के द्वारा कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया. बता दें कि रविवार से ही पटना के राजीव नगर के नेपाली नगर में अवैध अतिक्रमण वाले मकानों को बुलडोजर से ढाहा जा रहा था. सोमवार को भी ये कार्रवाई जारी रही.

कार्रवाई के विरोध में हिंसा
गौरतलब है कि दीघा क्षेत्र के 1024.25 एकड़ में बसे नेपाली नगर में प्रशासन ने आवास बोर्ड की जमीन पर बने अवैध मकानों को तोड़ने के लिए रविवार से ही कार्रवाई शुरू की है. रविवार को 75 मकान पूरी तरह ढाह दिये गये थे. इस दौरान हिंसा भी भड़की. आक्रोशित लोगों ने पुलिस पर हमला बोल दिया. अतिक्रमणकारियों ने पुलिस पर पेट्रोल बम भी फेंके. सिटी एसपी सेंट्रल समेत एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी इस दौरान जख्मी हो गये. एक महिला सिपाही का पैर भी टूटा.

दो दिनों के लिए अदालत से राहत
रविवार को सुबह साढ़े तीन बजे से ये कार्रवाई शुरू की गयी थी. बड़ी संख्या में बुलडोजर की मौजूदगी में मकानों को ढाहा जाने लगा. लोग अचानक बेघर होने के भय से परेशान रहे. घरों से सामान बाहर निकालते रहे. वहीं 500 पुलिस जवानों के साथ कई थानों की पुलिस मौके पर मौजूद रही. खुद पटना डीएम भी मौजूद थे. सोमवार को भी ये कार्रवाई चलती रही. अब अदालत ने लोगों को फिलहाल दो दिनों के लिए राहत दे दी है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!