Saturday, October 5, 2024
CareerPatna

इस साल इंटर पास 3.5 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा National Scholarship Scheme का लाभ,कट ऑफ जारी..

(National Scholarship Scheme) ;-पटना: बिहार बोर्ड (Bihar Board) से इंटर (12th) पास तीन लाख 50 हजार छात्रों को नेशनल छात्रवृत्ति स्कीम (National Scholarship Scheme) का लाभ मिलेगा. इसे लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने इंटर के तीनों संकाय का कटऑफ सूची जारी कर दी है. इस कट ऑफ सूची में जो छात्र आए हैं, उन्हें नेशनल छात्रवृत्ति स्कीम से जोड़ा जाएगा. बिहार बोर्ड से पास सामान्य श्रेणी के विज्ञान संकाय में 375 अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी. वहीं, कला में सामान्य श्रेणी के लिए 372 अंक और वाणिज्य संकाय के सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए 378 और छात्रा के लिए 376 अंक निर्धारित किया गया है.

बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के बोर्ड के छात्रों के लिए सेंट्रल स्कॉलरशिप स्कीम चलाया है. इसके लिए सीबीएसई, सीआईएससीई और राज्य बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ निकाला जाता है. उसी कट ऑफ के आधार पर छात्र-छात्राओं को इस छात्रवृत्ति स्कीम का लाभ मिलता है. इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड ने भी नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए कटऑफ सूची जारी कर दी है. इसके तहत जिन छात्रों का नाम जारी किया गया है, वो अब इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करेंगे.

2021 में द्वितीय श्रेणी से पास छात्रों को भी मिला था लाभ

गौरतलब है कि साल 2021 में बिहार बोर्ड के करीब दो लाख 50 हजार छात्रों का नाम कटऑफ में आया था. तब द्वितीय श्रेणी से पास छात्रों को भी इसका लाभ मिला था. वहीं, इस बार यह छात्रवृत्ति तीन लाख 50 हजार छात्रों को दी जाएगी. बता दें कि 2022 में इंटर का रिजल्ट काफी बेहतर हुआ है. ऐसे में प्रथम श्रेणी से पास छात्र-छात्रा ही इसमें शामिल हुए हैं. प्रथम श्रेणी में भी 72 फीसद से अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राएं ही इस छात्रवृत्ति का लाभ ले पाएंगे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!