Sunday, October 6, 2024
Issues Problem NewsPatna

rivers of Bihar Flooding:-बिहार के Kosi,कमला व बलान नदियां उफान पर, गंडक बराज से छोड़ा गया दो लाख 64 सौ क्यूसेक पानी ।

Two lakh 64 hundred cusecs of water released from Gandak barrage, on the spate of Kosi, Kamala and Balan rivers of Bihar. (Flooding),बिहार के मधुबनी स्थित वाल्मीकिनगर में गंडक बराज वाल्मीकिनगर से गुरुवार को दो बजे तक दो लाख 64 सौ क्यूसेक पानी गंडक नदी में छोड़ा गया. दोपहर बाद नेपाल के तराई सहित पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश रुकने के कारण गंडक नदी के जल स्तर में गिरावट दर्ज की गयी है. इससे गंडक नदी के तराई इलाकों के लोगों ने राहत की सांस ली है. कार्यपालक अभियंता सुबोध चौधरी ने बताया कि सभी कर्मियों को हाइ अलर्ट पर रखा गया है और जल स्तर पर पैनी निगाह रखी जा रही है. इससे गंडक नदी के जल स्तर बढ़ने की आशंका बनी हुई है.
कोसी, कमला व भूतही बलान नदियों के जलस्तर में वृद्धि
मधुबनी. नेपाल की तराई क्षेत्र सहित आसपास के क्षेत्रों में दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से कोसी, भूतही बलान एवं कमला नदी के जल स्तर में वृद्धि हुई है़ कोसी नदी के जल स्तर में वृद्धि से नदी का पानी उफनाने लगा है. अभी बाढ़ जैसी स्थिति नहीं है. लेकिन नदी का पानी गढ़गांव पंचायत के मैनाही, परियाही, गोबरगढ़ा, बगेवा सहित अन्य गांवों के निचले इलाके एवं बघारों में फैलना शुरू कर दिया है.
नदी के जलस्तर में हो रही वृद्धि से गढ़गांव एवं बसीपटृी पंचायत की आबादी को बाढ़ की आशंका होने लगा है. इधर भूतही बलान नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. भूतही बलान एवं तिलयुगा नदी का पानी जानकीनगर गांव के समीप सड़क पर बहने लगा है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!